Watermelon Side Effect: गर्मियों में ज्यादा तरबूज खाने से भी सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानें इसको खाने के नुकसान

Watermelon Side Effect: गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे के बारे में तो आप जानते है लेकिन, क्या आपको पता है कि तरबूज का ज्यादा सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Watermelon Side Effect: इन दिनों खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप कूलिंग ड्रिंक्स और हाइड्रेटिंग फलों का इस्तेमाल करते हैं। तरबूज को सबसे हाइड्रेटिंग फल माना जाता है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। लेकिन क्या आप जानते है इसे अधिक मात्रा में खाने से आपके सेहत को नुकसान भी होता है? आइए जानते है ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में।

पाचन संबंधी समस्याएं

तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिससे दस्त, सूजन, पेट फूलना, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं जानकार बताते है कि तरबूज में पोटेशियम भी पाया जाता है, जिससे गुर्दे की बीमारी वाले लोगों में इसका स्तर असंतुलित हो सकता है।

ओवर-हाइड्रेशन की दिक्कत

ओवर-हाइड्रेशन ये एक ऐसी स्थिति है जब आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है। वहीं आपके शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इससे शरीर में पानी का लेवल बढ़ जाता है। जिस वजह से शरीर का एक्स्ट्रा पानी बाहर नहीं निकाल पाता है इससे आपको पैरों में सूजन, थकावट, कमजोर जैसी दिक्कतें होनी शुरु होती है।

हार्ट से जुड़ी परेशानी

तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको हार्ट से जुड़ी दिक्कत भी हो सकती है। दरअसल तरबूज पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इससे आपका शरीर हेल्दी रहता है वहीं ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, जो आपके हार्ट, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसे लेने से हार्ट की दिक्कत हो सकती है क्योंकि शरीर में अधिक पोटेशियम हार्ट प्रोब्लम्स की वजह भी बनता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News