सुबह कितने बजे करनी चाहिए मॉर्निंग वॉक, जानें बेस्ट समय और अनगिनत फायदे

Morning Walk: स्वस्थ रहने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज की जाती है। दिन भर की व्यस्त वाली जिंदगी में हमें अपने लिए आधे से एक घंटा निकालना चाहिए और शारीरिक कसरत करनी चाहिए। ऐसा जरूरी नहीं है कि स्वस्थ रहने के लिए कड़ी से कड़ी एक्सरसाइज की जाए। कुछ आसान चीजों को करके भी शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। आपने अक्सर कई लोगों से कहते सुना होगा कि सुबह उठकर थोड़ी देर टहलना चाहिए क्या फिर आपने कई लोगों को सुबह के वक्त टहलते देखा होगा। उठने के बाद सुबह के समय 30 मिनट तक मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह के समय टहलने से शरीर दिनभर एनर्जेटिक बना रहता है। मॉर्निंग वॉक एक सबसे आसान और फायदेमंद एक्सरसाइज मानी जाती है। सुबह के समय टहलने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि मॉर्निंग वॉक का सही समय कौन सा है? सभी लोगों की मॉर्निंग अलग-अलग होती है कोई सुबह 5 बजे भी उठ जाता है तो वहीं, कोई सुबह के 9 बजे उठता है? ऐसे में यह पता करना बहुत जरूरी है कि मॉर्निंग वॉक का सही समय कौन सा है किस टाइम टहलने से शरीर को मॉर्निंग वॉक के लाभ मिलते हैं। आज हम इस लेख के द्वारा आपका यह कंफ्यूजन दूर करेंगे और आपको मॉर्निंग वॉक का सही समय बताएंगे, साथ ही मॉर्निंग वॉक के फायदे भी बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

कितने बजे करनी चाहिए मॉर्निंग वॉक

कुछ लोग सुबह के समय टहलते हैं, वहीं कुछ लोग शाम के समय टहलते हैं। रोजाना मात्र 30 मिनट टहलने से जीवनशैली में कई बदलाव आपको नजर आएंगे। अगर मॉर्निंग वॉक के सही समय की बात की जाए तो सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक का समय काफी अच्छा माना जाता है। यह समय ऐसा होता है जिसमें ना ज्यादा प्रदूषण मिलता है, ना ज्यादा ट्रैफिक होता है, और ना ही तेज धूप लगती है। इस समय मॉर्निंग वॉक करने से मीठी-मीठी धूप का आनंद भी लिया जा सकता है, 7 से 10 बजे तक मॉर्निंग वॉक करने से न सिर्फ वॉक के फायदे मिलते हैं बल्कि मीठी-मीठी धूप भी शरीर में पड़ती है जो कई फायदे देती है।

मॉर्निंग वॉक से क्या फायदे मिलते हैं

स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करें

आजकल व्यस्त जिंदगी के चलते हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रेस और डिप्रेशन से गुजर रहा है। ऐसी स्थिति में मॉर्निंग वॉक बहुत फायदेमंद होती है। मॉर्निंग वॉक पूरे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा और ताजगी भर देती है। ऐसा करने से मन शांत रहता है। मॉर्निंग वॉक करने से हैप्पी हारमोंस जागते हैं। इससे मन में उदासी, क्रोध, निराशा जैसी भावनाएं खत्म हो जाती है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मॉर्निंग वॉक बहुत फायदेमंद होती है। सुबह के समय सैर करने से हृदय संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाती है। इसलिए अक्सर हृदय की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को कम से कम 20 से 30 मिनट मॉर्निंग वॉक करने की सलाह दी जाती है।

वजन घटाने में मददगार

मोटापा बढ़ने की समस्या में मॉर्निंग वॉक से ज्यादा अच्छी एक्सरसाइज कुछ नहीं हो सकती। अनहेल्दी खान-पान और गड़बड़ जीवनशैली के चलते आजकल हर कोई मोटापे से परेशान है। मॉर्निंग वॉक करने से शरीर का फैट कम होता है। शरीर का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही साथ मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News