दृढ़ संकल्प से पा सकते हैं जीवन का हर लक्ष्य, इस तरह कर सकते हैं व्यक्तित्व के महत्वपूर्ण गुण को विकसित

Determination

Impact of Determination in Personality : किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण में दृढ़ संकल्प, दृढ़ निश्चय या दृढ़ इच्छाशक्ति की अहम भूमिका होती है। अपने विचार, निश्चय, लक्ष्य पर दृढ़ता से कायम रहने वाला शख्स जीवन में बहुत आगे बढ़ता है और दूसरों के लिए भी प्रेरणास्त्रोत बनता है। जब एक व्यक्ति में दृढ़ संकल्प होता है, तो वह अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए और किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहता है और कभी हार नहीं मानता। वह अपनी मेहनत, समर्पण और इच्छाशक्ति के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पूरी तरह से खुद को समर्थ बनाने की ओर अग्रसर होता है।

दृढ़ संकल्प से पा सकते हैं हर लक्ष्य

मनुष्य के दृढ़ इरादे या दृढ़ संकल्प उस समय काम आते हैं जब वो अत्यधिक कठिन कार्य को करने का प्रयास कर रहा हो। ऐसे समय में दृढ़ इच्छाशक्ति और निश्चय भीतर की ऊर्जा को निरंतर प्रज्जवलित किए रहते हैं। अगर आप कोई कठिन काम करने की ठानते हैं तो उसके प्रति वस्तुनिष्ठ रहना जरुरी है। दृढ़ निश्चय से भरा व्यक्ति अपनी क्षमताओं को बेहतरीन तरीके से विकसित करने के लिए आत्मप्रेरित होता है और अपनी मंजिल की प्राप्ति के बीच कभी भी हार नहीं मानता। उसमें स्वायत्तता, स्वावलंबन और आत्म-समर्पण की भावना प्रबल होती है, जिससे उनका व्यक्तित्व समृद्ध बनता है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।