दृढ़ संकल्प से पा सकते हैं जीवन का हर लक्ष्य, इस तरह कर सकते हैं व्यक्तित्व के महत्वपूर्ण गुण को विकसित

Determination

Impact of Determination in Personality : किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण में दृढ़ संकल्प, दृढ़ निश्चय या दृढ़ इच्छाशक्ति की अहम भूमिका होती है। अपने विचार, निश्चय, लक्ष्य पर दृढ़ता से कायम रहने वाला शख्स जीवन में बहुत आगे बढ़ता है और दूसरों के लिए भी प्रेरणास्त्रोत बनता है। जब एक व्यक्ति में दृढ़ संकल्प होता है, तो वह अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए और किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहता है और कभी हार नहीं मानता। वह अपनी मेहनत, समर्पण और इच्छाशक्ति के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पूरी तरह से खुद को समर्थ बनाने की ओर अग्रसर होता है।

दृढ़ संकल्प से पा सकते हैं हर लक्ष्य

मनुष्य के दृढ़ इरादे या दृढ़ संकल्प उस समय काम आते हैं जब वो अत्यधिक कठिन कार्य को करने का प्रयास कर रहा हो। ऐसे समय में दृढ़ इच्छाशक्ति और निश्चय भीतर की ऊर्जा को निरंतर प्रज्जवलित किए रहते हैं। अगर आप कोई कठिन काम करने की ठानते हैं तो उसके प्रति वस्तुनिष्ठ रहना जरुरी है। दृढ़ निश्चय से भरा व्यक्ति अपनी क्षमताओं को बेहतरीन तरीके से विकसित करने के लिए आत्मप्रेरित होता है और अपनी मंजिल की प्राप्ति के बीच कभी भी हार नहीं मानता। उसमें स्वायत्तता, स्वावलंबन और आत्म-समर्पण की भावना प्रबल होती है, जिससे उनका व्यक्तित्व समृद्ध बनता है।

दृढ़ संकल्प वाले व्यक्ति किसी भी समस्या का सामना करने में सक्षम होते हैं और यही बात उन्हें अपनी मंजिल पाने में सहायक बनाती है। वे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए अविचल और अडिग रहते हैं। जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में एक मजबूत और सशक्त स्थान प्राप्त होता है और वो कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत भी बनते हैं। एक दृढ़ निश्चयी व्यक्ति दूसरों को भी नवीन दृष्टिकोण, स्वीकृति और संप्रेरणा के साथ अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता हैं।

इस तरह करें अपना विकास

दृढ़ संकल्प या दृढ़ निश्चयी बनना एक आंतरिक सामर्थ्य को विकसित करने की मानसिक स्थिति है। यहां हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको दृढ़ निश्चयी बनाने में मदद कर सकते हैं:

स्वयं को जानें: अपने स्वभाव, क्षमताएं और विशेषताओं को समझें। जब तक आप खुद को नहीं जानेंगे, किसी भी कार्य के लिए पूरी तरह समर्पित नहीं हो सकेंगे।

लक्ष्य तय करें: स्पष्ट लक्ष्य तय करना एक महत्वपूर्ण कदम है। आपको ये पता होना चाहिए कि आप जीवन में क्या पाना चाहते हैं। साथ ही ये विवेक भी होना चाहिए कि आप जिस लक्ष्य को चाहते हैं वो किसी के लिए भी नुकसानदायक न हो।

सहज संबंध बनाएं : परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों अपने आसपास के लोगों के साथ मधुर संबंध बनाएं। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और दूसरों के साथ मिलकर काम करना आपकी हिम्मत बढ़ा सकता है।

सकारात्मक सोच अपनाएं : अपनी सोच में सकारात्मकता को बढ़ावा दें। नकारात्मक सोच से बचें और समस्याओं को समाधान की दिशा में लेकर जाएं।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं : स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग बसता है। इसलिए नियमित व्यायाम, सही आहार और पर्याप्त नींद से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बना रहेगा।

छोटे लक्ष्यों का पूरा करें : बड़े लक्ष्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित करें और धीरे-धीरे उन्हें पूरा करने का प्रयास करें। 

नियमित स्वाध्याय करें : पढ़ना हमें बहुत कुछ सिखाता है। इसलिए निरंतर अच्छा साहित्य पढ़ना, पॉजिटिव लेखन, स्वाध्याय और मोटिवेशनल पुस्तकों का अध्ययन आपके विकास में मदद कर सकता है।

प्रेरणा लें : सफल लोगों की कहानियों से प्रेरणा लें और उनसे सीखें। अपने से बड़ों के जीवन से सीख लें। महान व्यक्तियों के जीवन के बारे में देखें सुनें पढ़े और उनसे प्रेरणा लें।

असफलता का सामना करना सीखें : जीवन में हर बार सफलता मिले..ये आवश्यक नहीं। कई बार असफलता भी मिलती है लेकिन महत्वपूर्ण है कि आप उससे क्या सीखते हैं। इसलिए अपनी असफतलाओं को भी स्वीकारना सीखें। ये आपको मजबूत बनाती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News