World Asthma Day 2024: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व अस्थमा दिवस, क्या है इसके पीछे का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Asthma Day 2024: दुनियाभर में हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस बार यह दिन 7 मई को पड़ा रहा है इसलिए आज इस दिन को मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व।

Saumya Srivastava
Published on -

World Asthma Day 2024: हर साल मई के महीने में पड़ने वाले पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस के नाम से मनाया जाता है, जो इस बार 7 मई को है। पूरी दुनिया में इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद है, लोगों को सांस से जुड़ी बीमारी को लेकर जागरूकता के साथ इसकी रोकथाम और देखभाल के बारे में बताना। आइए जानते है क्या है इसके पीछे का इतिहास, इसे मनाने का उद्देश्य और इस साल की थीम।

क्या है इस दिन का महत्व

आजकल खराब लाइफस्टाइल और बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से लोग कम उम्र में ही अस्थमा का शिकार हो रहे हैं। इससे जुड़े मामले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सांस से जुड़ी इस बीमारी को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते है और समय पर इलाज का सहारा नहीं लेते हैं। जिस वजह से ये बीमारी उनके सेहत पर विपरीत प्रभाव डालती है। ऐसे में लोगों को अस्थमा के बारे में बताना, उन्हें सही इलाज के बारे में जागरूक करने के लिए ही इस दिन को मनाया जाता है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava