BSF Recruitment 2024: बीएसएफ में निकली 141 पदों पर भर्ती, अधिसूचना जारी, 16 जून तक करें आवेदन

बीएसएफ़ ने 141 पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार 16 जून तक ऑफिशियल वेबसाइट www.rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
bsf recruitment 2024

BSF Recruitment 2024: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने ग्रुप बी और सी पदों पर भर्ती निकाली है। इस संबंध में बीएसएफ ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। पैरामेडिकल स्टाफ, एसएमटी वर्कशॉप और वेट्रनेरी स्टाफ के लिए 141 पद रिक्त हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 16 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या

एसआई (व्हीकल मैकेनिक) के लिए 3, कांस्टेबल (ओटीआरपी) के लिए एक, कांस्टेबल (एसकेटी) के लिए एक, कांस्टेबल (फिटर) के लिए चार, कांस्टेबल (कारपेंटर) के लिए दो, कांस्टेबल (ऑटो इलेक्ट) के लिए एक, कांस्टेबल (व्हीकल मैकेनिक) के लिए 22 कांस्टेबस, कांस्टेबल (बीएसटीएस) के लिए दो और कांस्टेबल (Upholster) लिए एक पद रिक्त हैं। एसआई (स्टाफ नर्स) के लिए 14, एएसआई (लैब टेक्नीशियन) के लिए 38, एएसआई (फिजियोथैरेपिस्ट) के लिए 47, एचसी (वेट्रनेरी) के लिए 1 और कांस्टेबल (Kannelman) के लिए 2 पद रिक्त हैं।

योग्यता और आयु सीमा

विभिन्न पदों के लिए योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है। संबंधित क्षेत्र में आईटीआई होल्डर कांस्टेबल पदों पर आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष है। संबंधित क्षेत्र से डिप्लोमा होल्डर एसआई (व्हीकल मैकेनिक) पद पर आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष है। एसआई (स्टाफ नर्स) के लिए उम्मीदवारों के GNM की योग्यता होनी चाहिए, निर्धारित आयु सीमा 21 से 30 वर्ष होनी चाहिए। वेट्रनेरी स्टाफ के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। कांस्टेबल (Kannelman) पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। एचसी (वेट्रनेरी) पद पर बायोलोजी या VLDA में 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। आवेदन करने के लिए जनरल ओबीसी/जनरल ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी के लिए एप्लीकेशन फीस “शून्य” है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले बीएसएफ के ऑफिशियल वेबसाइट www.rectt.bsf.gov.in पर जाएं।
  • यहां लेटेस्ट ऑप्शन और भर्ती सेक्शन में जाकर अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी जानकारी अच्छे से भरें।
  • फोटो, थंब एक्सप्रेशन और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान करें। तारीख को सेव करें और फॉर्म को सबमिट करें।
Notification-BSF-Group-B-and-C-Posts

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News