World Chocolate Day 2023 : सेहत ही नहीं खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार है चॉकलेट, जानें फायदे

world chocolate day 2023

World Chocolate Day 2023 : 7 जुलाई के दिन दुनिया भर में वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। इसके शुरुआत साल 2009 से हुई थी। जिसके बाद से हड़ताल 7 जुलाई के दिन वर्ल्ड चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाने लगा। इसे दिन से चॉकलेट लोगों के दिलों पर राज करना शुरू किया। अब यह गिफ्ट के तौर पर ही इस्तेमाल की जाती है। कई लोग मुंह मीठा करवाने के लिए और त्योहारों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। यूं तो चॉकलेट मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ दिल भी खुश कर देती है, लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। चॉकलेट के सेवन से सेहत को गजब फायदे देखने को मिलते हैं। चलिए जानते हैं –

World Chocolate Day 2023 : चॉकलेट के सेवन के फायदे

चॉकलेट को दो तरह से खाया जाता है। कोई मेल्टेड चॉकलेट खाना पसंद करता है तो कोई हॉट चॉकलेट। वहीं इसमें भी लोगों को चॉइस मिलती है- कोई व्हाइट चॉकलेट खाता है तो कोई डार्क चॉकलेट। लेकिन आपको बता दें डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। चलिए जानते हैं क्या?

डार्क चॉकलेट के सेवन से ब्लड फ्लो रेसिस्टेंट को कम किया जा सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड का प्रेशर कम बना रहता है। अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डार्क चॉकलेट के सेवन से उसे कंट्रोल किया जा सकता है।

अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है तो वह डार्क चॉकलेट की मदद से उसे ठीक कर सकता है। दरअसल डिप्रेशन के लक्षणों में मोड में बदलाव, उदास क्रोधित और चिड़चिड़ापन महसूस होना शामिल है। कहा जाता है डार्क चॉकलेट इस समस्या को खत्म करने में मदद करता है और मूड को अच्छा बना देता है। इसलिए डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना शुरू कर दें।

डार्क चॉकलेट सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। यह चेहरे के रिंकल्स को दूर करने में मदद कर सकती है। चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की फ्रेशनेस बनाए रखने में मदद करते हैं यह स्किन में कसाव लाता है, जिससे रिंकल्स की समस्या दूर होती है और चेहरे का निखार भी बढ़ता है।

डार्क चॉकलेट के सेवन से शरीर की थकान को दूर किया जा सकता है। दरअसल यह एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में रक्त के प्रभाव और ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से शरीर की थकान को कम किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News