करीबी दोस्त से मैच करता है आपका DNA, अपने जीवन में हम बनाते हैं करीब 396 दोस्त, जानिए दोस्ती से जुड़े ऐसे ही दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

Psychological facts related to friendship

Psychological facts related to friendship : दोस्ती जिंदगी के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है। ये वो रिश्ता है जो हम खुद चुनते हैं। अच्छे दोस्त हमारे सुख दुख के साथी भर नहीं होते, वो हमें हर कदम पर सही दिखा दिखाने और सकारात्मक रहने में भी बहुत मददगार साबित होते हैं। जो बातें हम अपने घरवालों से भी नहीं कर सकते, वो दोस्तों से की जा सकती है। इसीलिए दोस्ती बहुत मूल्यवान होती है। लेकिन क्या आप दोस्ती से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य जानते हैं। आज हम आपके लिए यही खास जानकारी लेकर आए हैं।

दोस्ती से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. हम दोस्तों के साथ खुश रहते हैं, लेकिन बात सिर्फ खुशी तक ही सीमित नहीं है। अच्छे दोस्तों का समूह हमारे अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए भी जिम्मेदार होता है। इनके साथ रहकर हमारा आत्मविश्वास बेहतर होता है और अपनेपन की भावना भी बढ़ती है।दोस्त हमारी खुशी को बढ़ा सकते हैं, रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को कम कर सकते हैं और अवसाद से उबरने में हमारी मदद कर सकते हैं।
  2. अगर किसी बड़ी बीमारी का सामना करना पड़े तो जिनके पास मजबूत और अच्छे दोस्त होते हैं उनके  सर्वाइव करने यानी जीवित रहने की संभावना अधिक होती है। रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जिन लोगों के पास दोस्तों का अच्छा समूह होता है वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं।
  3. दोस्तों के बाहर रहना आपको अधिक आकर्षक भी बना सकता है। इसे ‘चीयरलीडर इफेक्ट’ के रूप में जाना जाता है।
  4. सिर्फ मनुष्य ही नहीं बल्कि कई जानवरों में भी दोस्ती की भावना होती है। कुछ पशु जैसे घोड़े, लकड़बग्घा, हाथी, डॉल्फ़िन, चिंपैंजी और बबून भी मित्र बनाते हैं। वे अन्य प्रजातियों के जानवरों के साथ भी दोस्ती करते हैं।
  5. एक अनुमान के मुताबिक हम अपने जीवनकाल में लगभग 396 दोस्त बनाते हैं या बनाएंगे। हालाँकि, उनमें से केवल कुछ ही हमेशा के लिए या लंबे समय के लिए टिकते हैं।
  6. लोग अपने जीवन के दौरान कई मित्रताएं करते हैंं। लेकिन आम तौर पर 12 में से केवल 1 मित्रता ही इतनी घनिष्ठ होती है कि वह जीवन भर चलती है।
  7. आपकी मित्रता की गुणवत्ता आपके मित्रों की संख्या से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। सिर्फ इसलिए कि किसी के पास आपसे अधिक दोस्त हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास अधिक सार्थक रिश्ते हैं।
  8. आपके कार्यस्थल पर मित्र होने से आपका काम अधिक दिलचस्प हो जाता है। यह आपको अधिक रचनात्मक, खुश और प्रोडक्टिव बनाता है और कहीं और नई नौकरी ढूंढने की संभावना को कम करता है।
  9. लेकिन प्यार और दोस्ती के बीच एक और रोचक संबंध है। अगर आप  किसी नए व्यक्ति के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ जाते हैं, तो यह आपकी दोस्ती को कमजोर कर सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि आपके करीबी लोगों में से दो लोग, आमतौर पर एक दोस्त और एक परिवार का सदस्य, आपके रोमांटिक रिलेशनशिप के कारण आपसे दूर हो जाते हैं।
  10. पुरुषों और महिलाओं के बीच दोस्ती के समीकरण आमतौर पर काफी अलग होते है। महिलाओं की दोस्ती ज्यादातर अंतरंगता और भावनात्मक संबंधों के साथ आती है। वे अपने जीवन की निजी बातें अपने दोस्तों के साथ साझा करना पसंद करती हैं। महिलाओं को भी किसी को सच्चा दोस्त मानने के लिए उसके साथ नियमित संपर्क बनाए रखने की जरूरत है। यदि किसी से बात किए बिना लंबा समय बीत गया है, तो उनके यह मानने की अधिक संभावना है कि वे अलग हो गए हैं और दोस्ती खत्म हो गई है।
  11. पुरुषों के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वे ऐसी मित्रता पसंद करते हैं जो गतिविधि पर केंद्रित हो। वे एक साथ काम करना पसंद करते हैं जैसे कोई खेल देखना या खेल खेलना। वे अपने परिवार के बाहर के लोगों के साथ अंतरंग बातें साझा करने की उतनी प्रबल इच्छा महसूस नहीं करते हैं। पुरुष किसी मित्र से संपर्क किए बिना लंबे समय तक, यहाँ तक कि वर्षों तक भी रह सकते हैं और फिर भी उस व्यक्ति को अपना करीबी साथी मानते हैं। और यदि उनका अपने किसी दोस्त के साथ झगड़ा हो जाता है तो महिलाओं की तुलना में उनके आगे बढ़ने और अपनी दोस्ती जारी रखने की अधिक संभावना होती है। इस मामले में महिलाओं की दोस्ती अधिक नाजुक होती है जबकि पुरुष आमतौर पर महिलाओं की तुलना में आसानी से दोस्त बना लेते हैं।
  12. अगर आप दोस्तों के साथ खाना खा रहे हैं तो ये साथ आपके भोजन के स्वाद को भी बढ़ा देता है। ये एक मजेदार बात है कि दोस्ती आपके जीवन में स्वाद को भी बढ़ाती है। इसी के साथ वो आपके खानपान की आदतों को भी प्रभावित करते हैं।
  13.  अगर आपकी दोस्ती 7 साल से अधिक चल गई है तो मनोवैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक फिर उसके जीवनभर चलने की संभावना है।
  14. अगर आपकी दोस्ती 18 साल से लेकर 26 साल की आयु के बीच हुई है तो उसके लंबे चलने की संभावना अधिक होती है। माना जाता है कि अधिक उम्र में अच्छे दोस्त बनाना थोड़ा मुश्किल होता है।
  15. ये बात आश्चर्यजनक है कि आपके करीबी दोस्त का DNA आपके DNA से 1 प्रतिशत मिलता है। मतलब आपके डीएनए का एक प्रतिशत हिस्सा उनसे समान होता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News