स्वास्थ संस्थाओं में सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, 8 बिंदुओं पर तत्काल क्रियान्वयन की कही बात

मध्य प्रदेश सरकार ने चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए आठ बिंदुओं पर सुरक्षा उपायों के तुरंत क्रियान्वन के आदेश जारी किए हैं और चिकित्सा कर्मियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित की बात कही है।

Madhya Pradesh Doctor Security : आरजी कर मेडिकल कॉलेज की घटना के बाद से ही मध्य प्रदेश के सभी चिकित्सक सुरक्षा को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार से चिकित्सकों की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

इस मुद्दे पर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने भी स्वतः संज्ञान लेते हुए चिकित्सकों की सुरक्षा पर चिंता जताई थी और सरकार से इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार और काम करने की बात कही थी।

अब इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश सरकार ने चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए आठ बिंदुओं पर सुरक्षा उपायों के तुरंत क्रियान्वन के आदेश जारी किए हैं और चिकित्सा कर्मियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित की बात कही है।

जिन आठ सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने आदेश जारी किए हैं वह हैं

  • चिकित्सकों को प्राप्त कानूनी संरक्षण का प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शन किया जाए।
  • सुरक्षा और हिंसा रोकथाम के लिए समितियों का गठन किया जाए।
  • स्वास्थ संस्थाओं में लोगों के प्रवेश पर लगे नियंत्रण, पास नीति का कड़ाई से पालन हो।
  • चिकित्सा कर्मियों के लिए सुरक्षा प्रावधान जैसे प्रकाश की व्यवस्था, परिवहन और नाइट ड्यूटी में विशेष सावधानी अपनाई जाए।
  • परिसरों में प्रकाश की और सीसीटीवी की व्यवस्था पूरी तरह सही कर समीक्षा की जाए, जरूरत लगे तो बढ़ाई जाए।
  • स्थानीय पुलिस रात्रि सुरक्षा गश्त बढ़ाए।
  • 24×7 सुरक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित की जाए।
  • पुलिस के साथ समन्वय और संवाद हो, अस्पताल में उपयुक्त स्थानों पर अधिकारियों के फोन नंबर प्रकाशित किए जाएं।
  • यौन उत्पीड़न घटनाओं की रोकथाम के लिए गठित आंतरिक समितियां का बेहतर संचालन किया जाए।

स्वास्थ संस्थाओं में सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, 8 बिंदुओं पर तत्काल क्रियान्वयन की कही बात स्वास्थ संस्थाओं में सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, 8 बिंदुओं पर तत्काल क्रियान्वयन की कही बात

स्वास्थ संस्थाओं में सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, 8 बिंदुओं पर तत्काल क्रियान्वयन की कही बात स्वास्थ संस्थाओं में सुरक्षा उपायों को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश, 8 बिंदुओं पर तत्काल क्रियान्वयन की कही बात


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News