प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चारा खिलाते हुए चर्चा का केंद्र बनी पुंगनूर गाय का एक जोड़ा इंदौर में भी है मौजूद

Rishabh Namdev
Published on -

इंदौर, 18 जनवरी: मकर संक्रांति के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर जिन छोटी हाइट वाली दुर्लभ पुंगनूर गाय को अपने हाथों से चारा खिलाया था और उन्हें दुलार करते हुए दिखे थे। उस नस्ल की गाय इंदौर में भी मौजूद है। दरअसल इस नस्ल की गायों को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है। जानकारी के मुताबिक इंदौर के किसान सत्तू शर्मा ने इस नस्ल की गाय का जोड़ा पाला है।

सत्तू शर्मा, जो इन्हें एक साल पहले आंध्रप्रदेश से लेकर आए थे, बता रहे हैं कि इन गायों का जोड़ा इंदौर में पल रहा है और यहां ये एक आकर्षण का केंद्र बन गई हैं। इन गायों की उम्र, ऊचाई और शृंगारी की खासियतों के कारण इन्हें 8 से 25 लाख रुपए तक की कीमतों में बेचा जा रहा है।

इस नस्ल की गाय का बछड़ा भी बहुत संख्यक है और इन्हें विभिन्न किसानों और गौशालाओं में पूरे देश में बेचा जा रहा है। यह नस्ल छोटी हाइट और विशेष रूप से बड़े शृंगारी के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

आपको जानकारी दे दें की इस नस्ल के दूध का दुनिया भर में मशहूर तिरुपति मंदिर में उपयोग होता है और इस नस्ल का दूध भगवान तिरुपति बालाजी के अभिषेक और प्रसाद का अहम हिस्सा है। इस प्रकार, इन गायों ने अपनी दुर्लभता और उच्च कीमत के कारण देशभर में चर्चा में आना शुरू कर दिया है, जिससे इस नस्ल का महत्वपूर्ण स्थान बन गया है।

यह खबर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस नस्ल की गायों के साथ चारा खिलाने के बाद चर्चा में आई है। जिसके बाद से ही इन गायों को राष्ट्रीय रूप से महत्वपूर्ण बना दिया है। इससे इन गायों की मांग में वृद्धि हो रही है, और कई स्थानों पर इनकी ब्रीडिंग भी हो रही है, जिससे इनकी संरक्षण की प्रक्रिया में भी सहारा मिल रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News