Balaghat News : हॉक फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में 14 लाख का इनामी नक्सली ढेर

नक्सली संगठन के एससीएम हाईडोर ईनामी नक्सली सोहन उर्फ उकास को मार गिराया। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सली के पास से 315 बोर की रायफल और केनवुड का वायरलेस सेट बरामद किया गया है।

Amit Sengar
Published on -
balaghat news

Balaghat News : बालाघाट जिले के हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत कोठियाटोला के जंगल में हॉकफोर्स की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम ने जिस नक्सली उकास को मार गिराया है, वह आईईडी ब्लास्ट का एक्सपर्ट और केबी डिवीजन का सक्रिय सदस्य था। यह राज पुलिस ने आयोजित प्रेसवार्ता में खोला। नक्सली सोहन उर्फ उकास के सोमवार को एनकाउंटर में मार गिराए जाने की पूरी घटना को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में डीआईजी मुकेश कुमार श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्ष समीर सौरभ ने प्रेस को दी।

क्या है पूरा मामला

डीआईजी मुकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मारा गया नक्सली सोहन उर्फ उकास उर्फ आयतु, 30 -35 वर्षीय नक्सली छत्तीसगढ़ के सुकमा जिला अंतर्गत थाना जगरकुंडा के पुवर्ती का रहने वाला था। जो वर्ष 2013 में नक्सली संगठन में भर्ती हुआ था। घटनाक्रम से अवगत कराते हुए डीआईजी श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के हट्टा थाना अंतर्गत कोठियाटोला के जंगल में पुलिस को जीआरबी और केबी डिवीजन के नक्सली समूह के सिविल कपड़ो में राशन, पानी के लिए आने की सूचना मिली थी। जिस जानकारी पर पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन और निर्देशन में हॉकफोर्स स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम ने सर्चिंग अभियान चलाया। इस दौरान संदिग्ध 10 से 12 व्यक्ति दिखाई देने पर जब उन्हें हॉकफोर्स की टीम ने रोका तो संदिग्ध लोगो ने टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें जवाबी कार्यवाही में नक्सली संगठन के एससीएम हाईडोर ईनामी नक्सली सोहन उर्फ उकास को मार गिराया। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सली के पास से 315 बोर की रायफल और केनवुड का वायरलेस सेट बरामद किया गया है।

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि नक्सली सोहन उर्फ उकास पर छत्तीसगढ़ में 05 लाख, महाराष्ट्र में 06 लाख मध्यप्रदेश में 03 लाख का ईनाम घोषित। घटना के बाद पूर्ण संभावना है कि इस एनकाउंटर में और भी नक्सली घायल हुए है, जिसकी तलाशी के लिए पूरे जंगली क्षेत्र में बड़े स्तर पर सीआरपीएफ, हॉकफोर्स और पुलिस बल की टीमें सर्चिंग कर रही है।

आईईडी में माहिर उकास की मौत, तीन राज्यों के लिए अच्छी खबर

पुलिस ने बताया कि जिले में अब तक कुकर और अन्य बम का ही नक्सली, पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए उपयोग किया करते थे, लेकिन पहली बार आईडी ब्लास्ट में माहिर नक्सली की क्षेत्र में मौजूदगी, यह साबित करती है कि जिले में नक्सली आईडी ब्लास्ट की योजना में थे, लेकिन नक्सली उकास की मौत से नक्सलियों यह मंसुबा फेल गया है। वहीं आईडी ब्लास्ट में माहिर नक्सली का मारा जाना, तीनों ही राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के लिए अच्छी खबर है।

कान्हा-भोरमदेव डिवीजन के एरिया कमेटी सदस्य सोहन उर्फ उकार्स उ आयतु का साथी नक्सलियों के साथ मलाजखंड क्षेत्र में मौजूदगी भी पुलिस के लिए भविष्य की चुनौती बन गई है। आईडी ब्लास्ट में माहिर नक्सली उकास, कहीं क्षेत्र में आईडी ब्लास्ट या फिर नक्सलियों का नया ठौर-ठिकाना तो तैयार नहीं कर रहा था। डीआईजी श्रीवास्तव बताते है कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियो के खिलाफ तेज कार्यवाही से बचकर नक्सली, जिले में अपना ठौर ठिकाना तैयार करने की मंशा पाल रहे है लेकिन जिले के जंगलो में नक्सलियों को पनपन नहीं दिया जाएगा।

2021 में गढ़चिरोली में हुए एनकाउंटर में एमएमसी जोन के नक्सली दीपक तेलतुमड़े के साथ शामिल था उकास

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि वर्ष 2021 में पड़ोसी राज्य के गढ़चिरोली में सुरक्षाबलों के जवानों और नक्सलियो के साथ हुए एनकाउंटर में ई नक्सली मारे गए थे। जिसमें एमएमसी जोन प्रमुख दीपक तेलतुमड़े के साथ, नक्सली उदास भी शामिल था।

सवा दो साल में सात एनकाउंटर में बालाघाट पुलिस ने मार गिराए सर्वाधिक 13 नक्सली

जिले में बालाघाट पुलिस को नक्सली उन्मूलन अभियान के तहत दो-सवा दो वर्षो में ऐतिहासिक कामयाबी मिली है। इस अवधि के दौरान बालाघाट पुलिस ने 07 एनकाउंटर में लगभग 03 करोड़ से ज्यादा ईनाम के 13 हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया है।

encounter

प्रदेश के 08 अपराधों में रहा शामिल

नक्सली सोहन उर्फ उकास, प्रदेश में मुखबिर की हत्या सहित अन्य नक्सली 08 अपराधो में शामिल रहा है। जबकि अभी बालाघाट पुलिस महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के राज्यों से नक्सली सोहन उर्फ उकास पर दर्ज मामले की जानकारी ले रही है।

24 जवानों की हॉकफोर्स ऑपरेशन स्पेशल टीम ने दिया अंजाम

जिले में आईजी संजय कुमार और डीआईजी मुकेश कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, हॉकफोर्स सीईओ मोतीउर्र रहमान के निर्देशन में उकवा चौकी हॉकफोर्स कैंप के प्रभारी रामपदम शर्मा के नेतृत्व में हॉकफोर्स ऑपरेशन स्पेशल के 24 जवानों ने नक्सलियों को मार गिराया। पुलिस अधिकारियों की मानें तो एक्सचेंज ऑफ फायर में नक्सलियों की ओर से 70 से 80 राउंड और पुलिस की ओर से 30 से 40 राउंड फायर किए गए। कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में सीआरपीएफ कमांडेट विनय कुमार शर्मा, नक्सल एडीएसपी देवेन्द्र यादव और ऑपरेशन में नक्सली को मार गिराने वाले जवान मौजूद थे।

बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News