दो बेटियों के बाद जुड़वा बेटियों के जन्म से दुःखी पिता ने वैनगंगा नदी के पुल से कूदकर की आत्महत्या

Amit Sengar
Published on -

Balaghat Crime News : लिंगानुपात के मामले में बालाघाट जिला अव्वल रहने के बावजूद आज भी ग्रामीण अंचलों में बेटियों के पैदा होने की रूढ़िवादी नकारात्मक सोच का परिणाम है कि दो बेटियों के बाद पत्नी को तीसरी डिलेवरी में जुड़वा बेटियां पैदा होने की खबर ने पिता को इतना चिंतित कर दिया कि उसने वैनगंगा नदी के पुल से कूदकर आत्महत्या कर ली। जिसका शव होमगार्ड के बचाव दल ने टीम प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक महेश कुमार उईके नेतृत्व में वैनगंगा नदी से शव बरामद कर लिया है।

यह है मामला

गौरतलब है कि बीते 18 जनवरी की शाम लगभग 6.30 से पौने सात बजे के बीच एक व्यक्ति मोबाईल से बात करते-करते वैनगंगा नदी में कूद गया था। मृतक की पहचान वारासिवनी थाना अंतर्गत दिनी पुनी निवासी लगभग 35 वर्षीय वासुदेव पिता अमृतलाल पटले के रूप में की गई है। जिसके बाद सनसनी मच गई थी। घटना के बाद वहां भीड़ जमा हो गई थी, इसी दौरान किसी ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। जिसके बाद कोतवाली थाना प्रभारी कमलसिंह गेहलोत, पुलिस बल के साथ यहां पहुंचे थे। जहां जानकारी के बाद होमगार्ड के बचाव दल को बुलाकर रात्रि में लगभग दो घंटा तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन कूदे व्यक्ति का शव नहीं मिल सका था। चूंकि रात्रि होने के कारण शव तलाशी अभियान रोक दिया गया था। जिसके बाद आज 19 जनवरी को सुबह सात बजे से फिर तलाशी अभियान होमगार्ड के बचाव टीम द्वारा चलाया गया और दोपहर लगभग 12 से 12.30 बजे के बीच बचाव दल ने नदी में कूदे व्यक्ति का शव बाहर निकाल लिया। पुलिस ने शव बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव को पीएम के लिए भिजवा दिया है।

पुलिस ने शुरू की जाँच

होमगार्ड बचाव दल के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक महेश कुमार उईके ने बताया कि सुबह सात बजे से प्रारंभ किये गये तलाशी अभियान के बाद शव को नदी से बाहर निकाल लिया गया है। जिसकी सूचना कंट्रोल रूम के माध्यम से पुलिस को दे दी गई है। उन्होंने बताया कि परिजनों से पूछताछ में पता चला है कि पूर्व से ही वासुदेव को दो बेटियां थी। जिसकी पत्नी की तीसरी डिलेवरी में भी उसे दो जुड़वा बेटियां पैदा हुई थी। संभवतः जिससे व्यथित होकर उसने वैनगंगा नदी के पुल से नीचे कूदकर आत्महत्या कर ली है, हालांकि कोई पारिवारिक विवाद भी हो सकता है, जिसकी वास्तविकता पुलिस जांच के बाद ही सामने आ पायेगी। बताया जाता है कि गत 18 जनवरी को जिला चिकित्सालय में वासुदेव की पत्नी को तीसरी डिलेवरी में दो जुड़वा बेटियां पैदा हुई थी।

घटना में जिस प्रकार से दो बेटियों के बावजूद और दो बेटियों के पैदा होने के बाद पिता के वैनगंगा नदी के पुल से कूदकर आत्महत्या किये जाने का मामला सामने आया है, उससे लगता है कि आज भी बेटियों को लेकर रूढ़िवादिता सोच में बदलाव नहीं आया है। फिलहाल जांच के बाद ही आत्महत्या की वास्तविकता का पता चल पायेगा।
बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News