अधिकारियों और ठेकेदार ने मिलकर लगाया सरकार को करोड़ों का चूना, मामला दर्ज

BALAGHAT NEWS :  बालाघाट जिले में शासन के राशि के दुरूपयोग के कई मामले सामने आते रहते है लेकिन गंभीरता से जांच नहीं हो पाने के कारण, मामलो पर कोई कार्रवाई नहीं होती है, लेकिन जिले में यह पहला मामला है, जिसमें शासन के 445.11 लाख (चार करोड़ 45 लाख 11 हजार रूपये) के शासकीय राशि के दुरूपयोग के मामले में कलेक्टर के पत्र पर बैहर पुलिस ने ग्वालियर की मेसर्स भारतीय बिल्डकान के मालिक एवं ठेकेदार उदय शर्मा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण सहायक प्रबंधक अनिल कुमार गढ़वाल और उपयंत्री विनोद कुमार आर्य के खिलाफ, बैहर पुलिस ने धारा 420, 409, 120 बी और 34 ताहि के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है।
घटिया निर्माण कार्य
इस मामलें में  लगभग 445.11 लाख की लागत से बैहर से कटंगी लगभग 10.60 किलोमीटर मार्ग का निर्माण मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन ईकाई क्रमांक 01 द्वारा किया जा रहा था। जिसका ठेका ग्वालियर की मेसर्स भारतीय बिल्डकान के मालिक उदय शर्मा को मिला था। जिसके सुपरविजन का जिम्मा सहायक प्रबंधक अनिल कुमार गढ़वाल पर था। जबकि निर्माण में गुणवत्ता की देखरेख उपयंत्री विनोद कुमार आर्य को करना था।
10.60 किलोमीटर मार्ग का ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण कार्य किये जाने के बावजूद विभागीय अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया और ठेकेदार को 80 प्रतिशत राशि का भुगतान भी कर दिया।
कांग्रेस विधायक संजय उईके ने की थी शिकायत
इस मामले में जानकारी अनुसार कांग्रेस विधायक संजय उईके ने बैहर से कटंगी मार्ग सहित सिजोरा से खजरा निर्माणाधीन मार्ग की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए मामले की जांच और दोषियों पर कार्यवाही की मांग की गई थी। जिस शिकायत पर 01 जुलाई को तकनीकि दल की उपस्थिति में निरीक्षण और सड़क के सैंपल लिये गये थे। जिसके भौतिक सत्यापन में सड़क की गुणवत्ता अत्यंत ही घटिया थी। जिससे साफ था कि मार्ग निर्माण में नियम, निर्देशों और तकनीकि मापदंडो की अनदेखी कर भारी भ्रष्टाचार किया गया है और घटिया निर्माण का शासकीय राशि का दुरूपयोग किया गया।
इनका कहना है
कलेक्टर महोदय से मिले पत्र के आधार पर ठेकेदार और विभाग के दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। जांच में जो भी तथ्य आयेंगे, उसके अनुसार नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj