बिल नहीं भरने वाले पर सख्ती की तैयारी, बिजली विभाग ने 150 उपभोक्ताओं के काटे कनेक्शन

सहायक यंत्री ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने फरवरी माह का बिजली बिल नहीं भरा है, उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई 9 मार्च के बाद कंपनी द्वारा की जाएगी।

ऊर्जा मंत्री

बड़वाह, बाबूलाल चौधरी। बिजली कंपनी को फरवरी में शहर से करीब 1 करोड़ 36 लाख रूपए की वसूली की लक्ष्य मिला था। कंपनी ने वसूली अभियान भी शुरू किया, इस अभियान के दौरान करीब 150 उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी काटे, इसका नतीजा यह रहा कि कंपनी ने 95 प्रतिशत लक्ष्य पूरा करते हुए एक करोड़ उनतीस लाख रूपए की वसूली कर ली है । लेकिन अब बकाया वसूली के लिए कंपनी ने कमर कस ली है। अब बकायादारों पर बिजली कंपनी कुर्की की कार्रवाई करने की तैयारी में है।

दरसल, शहर में 12 हजार 50 घरेलु, व्यवसायिक और औद्योगिक बिजली कनेक्शन है। जिन्हें करोड़ों की बिजली दी जाती है। इसमें कई ऐसे भी बकायादार है जो समय पर बिजली बिल नहीं भरते हैं। इन बकायादारों की सूची तैयार है, मार्च में बिजली कंपनी इनपर सख्ती की तैयारी है। सहायक यंत्री संदीप पाटील ने बताया कि बिजली बिल नहीं भरने वालों को पहले कॉल और मैसेज से सूचना दी जाती है। इसके बाद भी बिल नहीं भरने पर कनेक्शन काटे जाते हैं। मार्च में कंपनी द्वारा अधिक सख्ती की जाएगी।

Read More: नगर निकाय चुनाव 2021: जल्द होगा तारीखों का ऐलान, 6 मार्च को आयुक्त करेंगे कलेक्टर्स से चर्चा

निगरानी के लिए दो कर्मचारियों की टीम

शहर में पिछले दिनों स्थाई कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी बिजली कंपनी द्वारा की गई। इन काटे गए कनेक्शनों की निगरानी के लिए दो कर्मचारियों की टीम बनाई गई है। जो शाम 4 बजे से रात 12 बजे तक इनकी निगरानी करते हैं। सहायक यंत्री ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने फरवरी माह का बिजली बिल नहीं भरा है, उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई 9 मार्च के बाद कंपनी द्वारा की जाएगी।

नाम सार्वजनिक किए जाएंगे

शहर के उपभोक्ता ऑनलाइन भी बिजली बिल भर सकते हैं। वहीं कटे हुए कनेक्शन को वापस जोडऩे के लिए 200 रूपए चार्ज लिया जाता है्र। ऐसे बकायादार जिन्होंने 6 माह या सालभर से बिजली बिल नहीं भरा है उनके नाम सार्वजनिक करने की तैयारी भी बिजली कंपनी ने कर ली है। इसके लिए बकाया सूची भी बना ली गई है। साथ ही अगर कोई चोरी की बिजली का उपयोग करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ धारा 138 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।

मार्च में होगी सख्ती

बिजली बिल का भुगतान समय पर नहीं करने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। 9 मार्च बाद सख्ती से कार्रवाई करेंगे। बड़े बकायादारों के नाम सार्वजनिक करने के लिए सूची बना ली गई है।-संदीप पाटील, सहायक यंत्री, बिजली कंपनी