बैतूल में भी 5 कबूतरों की मौत, विभाग ने जांच के लिए भेजे सैंपल

बैतूल, वाजिद खान। बैतूल में भी बर्ड फ्लू की दहशत जाग गई है। यहां पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। जिला मुख्यालय समेत करीबी गांवों से कबूतरों के पांच शव मिलने के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने विशेष सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है।

बैतूल के करीबी गांव मलकापुर में तीन कबूतरों की मौत हो गयी। जबकि बैतूल के चंद्रशेखर वार्ड और कोठीबाजार के राम मंदिर के पास एक कबूतर मृत पाया गया है। पशु चिकित्सा विभाग ने ग्रामीणों की सूचना के बाद मलकापुर से तीन कबूतर बरामद किए है जबकि चंद्रशेखर वार्ड और कोठीबाजार से जागरूक नागरिकों ने कबूतर के शव विभाग को दिए है। विभाग इन्हें कोल्ड चैन के जरिये सैम्पलिंग के लिए भोपाल भेज रहा है। हालाकि विभाग इन्हें शुरुआती तौर पर सामान्य और संदिग्ध  मौत मान रहा है। कलेक्टर ने भी सभी  एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देश दिया है कि वे पक्षियों की सामूहिक मौतों के मामले में पशु चिकित्सा विभाग को जानकारी भेजे। इसके अलावा जिले में रैपिड एक्शन टीम बनाई गई है जो नजर रख रही है। उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग ने बताया कि अब तक बर्ड फ्लू का इंसानों में फैलने का कोई मामला नही आया है इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।