Bhind : पुलिस ने 3 गोदामों पर की छापामार कार्रवाई, नकली दूध बनाने की सामग्री हुई बरामद

पुलिस ने मौके से सप्लायर व खरीदार पकड़े हैे जहां उनसे से 3 नकली केमिकल के पैकेट जब्त किए हैं। मामले में पुलिस ने दोनों आरोपियों पर FIR दर्ज की है।

भिंड, सचिन शर्मा। भिंड (Bhind district) के गोहद में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 3 गोदामों पर छापा मारा (raid) है जहां से नकली दूध तैयार करने वाला केमिकल, डिटर्जेंट, एसिड, माल्ट्रोडैक्सट्रिन पाउडर, आरएम और हाइड्रोजन पैराक्साइड केमिकल समेत अन्य केमिकल बरामद किया गया है। पुलिस ने मौके से सप्लायर व खरीदार भी पकड़ा है जहां उससे से तीन नकली केमिकल के पैकेट जब्त किए हैं। इस मामले में गोहद थाना पुलिस ने दोनों आरोपियों पर एफआइआर दर्ज की है।

ये भी देखें- रीवा में पूर्व सैनिक ने अपने माता-पिता को मारी गोली, लाइसेंसी बंदूक से की फायरिंग

Bhind : पुलिस ने 3 गोदामों पर की छापामार कार्रवाई, नकली दूध बनाने की सामग्री हुई बरामद

जानकारी के मुताबिक भिंड सायबर सेल को सूचना मिली थी कि गोहद चौराहा क्षेत्र स्थित कामनी सेल्स एजेंसी के गोदामों से नकली दूध बनाने वाला केमिकल सप्लाई होता है। यह केमिकल भिंड जिले के अलावा मुरैना व दतिया भेजा जाता है। मुखबिर से यह सूचना मिलने पर सायबर सेल प्रभारी शिवप्रताप सिंह राजावत ने एसडीओपी गोदह नरेंद्र सोलंकी को इस बारे में बताया। इसके बाद एसडीओपी सोलंकी ने गोहद चौराहा थाना प्रभारी ओपी मिश्रा, सायबर सेल प्रभारी राजावत समेत अन्य पुलिस बल के साथ छापामार कार्रवाई की। पुलिस जब कामनी सेल्स एजेंसी के संचालक अवधेश उर्फ कल्लू निवासी वार्ड क्रमांक 18 स्टेशन रोड के यहां कार्रवाई के लिये पहुंची तो पुलिस भी चौंक गई। यहां आरोपी अवधेश द्वारा लाखों रुपए का नकली दूध बनाने के लिए केमिकल, डिटर्जेँट समेत अन्य घातक सामग्री पाई गई। कार्रवाई के दौरान फूड सेफ्टी अफसर ने बताया कि गोदाम में नकली दूध बनाने के लिये से जब्त किए गए केमिकल की कीमत 10 लाख 75 हजार है।

पहले गोदाम में छापा

पुलिस को स्टेशन रोड के पहले गोदाम से दूध में आरएम बढ़ाने वाला केमिकल से भरे 2 ड्रम व एक छोटा ड्रम मिला, जिसमें 290 किलोग्राम आरएम केमिकल था। इसके अलावा 15-15 किलोग्राम के 25 टीन आरएम केमिकल से भरे मिले। गोदाम में 25-25 किलोग्राम के बिना लेबल के 33 बैग मिले। साथ ही एसिडिक एसिड से भरे 200 किलोग्राम का एक ड्रम, 15 किलोग्राम के दो टीन व 60 किलोग्राम से भरा एक छोटा ड्रम रखा मिला। गोदाम में दूध की खाली टंकियां, डेयरी में लैब टेस्टिंग करने वाला केमिकल एवं उपकरण भी मिले।

दूसरे गोदाम में छापा

स्टेशन रोड के दूसरे गोदाम से हाईड्रोजन पराक्साइड की 50-50KG की 20 पैक कैन, तीस-तीस किलो की पैक 70 कैन रखी मिली। गोदाम में डिटर्जेंट लिक्विड की 5-5 किलोग्राम की प्लास्टिक की पैक कटि्टयां के दो कार्टून, 1-1 किलोग्राम के नौ कार्टून, कुल 20 बोतल और 5-5 किलो की 18 पैक कटि्टयां मिली। मौके पर बेकरी प्रीमिक्स के 25-25 किलोग्राम के दो पैक बैग भी मिले। 40 किलोग्राम का सफेद कलर का अज्ञात केमिकल भी पाया गया।

तीसरे गोदाम में छापा

तीसरा गोदाम गौतम नगर में था जहां पर छापामार कार्रवाई के दौरान माल्टोड्रैक्सट्रिन पाउडर के 25-25 किलोग्राम के पैक 750 बैग रखे मिले। इसके अलावा मौके से डेढ़ सौ बेग ऐसे मिले जिन पर किसी प्रकार का कोई लेबल नहीं था।