Bhind : रेत माफियाओं के हौसले बुलंद, अवैध उत्खनन का कार्य जारी, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

Bhind sand mining: टीम का नेतृत्व कर रहे अपर कलेक्टर प्रवीण कुमार फ़ुलपगारे ने बताया कि पुलिस और प्रशासन की इस तरह की सतत कार्रवाइयाँ लगातार जारी हैं।

भिंड, सचिन शर्मा। भिंड (Bhind) ज़िले में रोक के बावजूद रेत के अवैध खनन (Illega sand mining) की एक बार फिर पुष्टि हुई है। भिंड पुलिस (bhind police) और प्रशासन ने संयुक्त दबिश देते हुए लहार और मेहगाँव क्षेत्र को दो रेत खदानों पर सिंध नदी का सीना चीर कर रेत खनन कर रही आठ पनडुब्बी मशीने ज़ब्त की है। रेत माफिया (sand mafia) को कार्यवाही की भनक लगते ही मौके से फरार हो गया।

पुलिस और प्रसासन ने कुछ पनडुब्बियों को आग के हवाले किया तो कुछ को जेसीबी मसीन से तोड़ कर नष्ट कर दिया गया। दरअसल भिंड ज़िले में सिंध नदी से रेत खनन और रॉयल्टी बसूल करने को लेकर दिया गया। टेंडर दक्षिण भारत की कंपनी पावर बैंक द्वारा अगस्त महीने में सरेंडर होने के बाद से ही ज़िले में रेत खनन पर रोक लगी हुई है।

Bhind : रेत माफियाओं के हौसले बुलंद, अवैध उत्खनन का कार्य जारी, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

बावजूद इसके ज़िले में रेत का अवैध खनन लगातार जारी है।  मंगलवार को ज़िले के एडीएम प्रवीण फ़ुलपगारें, एएसपी कमलेश खरपुसे, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी, एसडीएम लहार आरए प्रजापति की टीम भारी पुलिस बल और मायनिंग अधिकारियों के साथ रेत खदानों पर दबिश देने पहुँचे। टीम ने एक साथ अमायन क्षेत्र के सांदुरी रेत खदान और लहार क्षेत्र में पड़ने वाली मटियावली रेत खदान पहुँची। ये दोनों खदाने एक ही स्थान पर नदी के दोनो किनारों पर स्थित हैं।

Read More: EOW ने बैंक के तत्कालीन मैनेजर सहित 7 पर दर्ज की FIR, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के नाम पर घोलमाल

पुलिस, प्रशासन और मायनिंग विभाग की इस संयुक्त टीम ने मौक़े से यानी नदी के दोनों किनारों से अवैध खनन करती हुई आठ पनडुब्बी मशीने ज़ब्त की है। चूँकि कार्रवाई से पहले ही माफिया मौक़े से फ़रार हो गए थे। इस लिए टीम ने ज़ब्त पनडुब्बी मशीनों में 6 को आग के हवाले कर और 2 पंडुब्बियों को जेसीबी मशीन की मदद से क्रश कर नष्ट कर दिया।

Bhind : रेत माफियाओं के हौसले बुलंद, अवैध उत्खनन का कार्य जारी, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

टीम का नेतृत्व कर रहे अपर कलेक्टर प्रवीण कुमार फ़ुलपगारे ने बताया कि पुलिस और प्रशासन की इस तरह की सतत कार्रवाइयाँ लगातार जारी हैं। जब भी ऐसी कोई सूचना मिलती है हम कार्रवाई के लिए चले जाते हैं। आगे भी इसी तरह कार्रवाइयाँ चलती रहेंगी। आज हमने 8 पंडुब्बियों को नष्ट कराया है। गौरतलब है कि, इससे पहले भी पिछले महीने पुलिस ने अमायन क्षेत्र से 4 पनडुब्बियाँ सिंध का सीना छलनी करती पकड़ी थी। जिन्हें नष्ट कराया गया था और आज एक बार फिर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।