39वें आईएटीओ सम्‍मेलन-मध्यप्रदेश में संस्कृति, इतिहास, पुरातत्व और जियोलॉजी का अद्भुत समावेश

BHOPAL NEWS : भोपाल में 39 वें आईएटीओ के दूसरे दिन पर्यटन में भविष्य की संभावनाओं, प्रयासों और अवसरों पर विभिन्न सेशन में मंथन हुआ। देश और प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में इजाफा करने, आर्थिक वृद्धि और पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार के विषयों पर डेलीगेट्स ने अपने विचार रखें।

‘रिसर्जेंट इंडिया इनबाउंड

दूसरे दिन के पहले सत्र में ‘रिसर्जेंट इंडिया इनबाउंड – चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल के बीच भारत को फिर से स्थापित करने की रणनीति’ विषय पर व्यावसायिक सत्र को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थलों को प्रबंधित करने और शांति की चाह रखने वाले पर्यटकों के लिए 50 नए ऑफबीट डेस्टिनेशन विकसित किए जा रहे है। पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न करने और समुदाय की महिलाओं को पर्यटन से जोड़ने की दिशा में  प्रयास करते हुए पर्यटन क्षेत्र में 40 हजार से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। सत्र में विशेष सचिव पर्यटन उत्तर प्रदेश ईशा प्रिया, एबरक्रॉम्बी एंड केंट के एमडी विक्रम मधोक में संबोधित किया। सत्र का संचालन सचिव (सेवानिवृत्त) भारत सरकार अरविंद सिंह ने किया।

प्रमुख सचिव शिव शुक्ला ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित करने की आवश्यकता है और पहले दिन से ही कोई समझौता नहीं होना चाहिए।  इनबाउंड पर्यटन के लिए सही पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए काम किया जा रहा हैं। अन्य विभागों से समन्वय के माध्यम से संसाधनों को इकट्ठा करना चाहिए और उनका उपयोग पर्यटन विकास के लिए बुनियादी ढाँचा बनाने में करना चाहिए।

मध्यप्रदेश में संस्कृति, इतिहास, पुरातत्व और जियोलॉजी

अधिवेशन के तीसरे सेशन में डिस्कवरिंग द अंडिस्कवर्ड विषय पर बोलते हुए प्रबंध संचालक राज्य पर्यटन विकास निगम इलैयाराजा टी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटकों के आतिथ्य के लिए 90 से अधिक प्रॉपर्टी मध्यप्रदेश कॉर्पोरेशन के द्वारा संचालित की जा रही हैं। मध्यप्रदेश देश का सबसे स्वच्छ, हरित और सुरक्षित पर्यटन स्थल है। मध्यप्रदेश में संस्कृति, इतिहास, पुरातत्व और जियोलॉजी का अद्भुत समावेश है। सस्टेनेबल टूरिज्म को बढ़ाने के लिए इको टूरिज्म बोर्ड के साथ टाई अप किए हैं, ताकि इंफ्रा स्ट्रक्चर यानी रिजॉर्ट और होटल को सस्टेनेबल तरीके से निर्मित किया जा सके। अध्यात्मिक टूरिज्म में महाकाल लोक और उज्जैन ने ख्याति पाने के साथ रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में भी प्रदेश अग्रसर हैं। पर्यटन के क्षेत्र में सामुदायिक सहभागिता को एक कदम आगे ले जाते हुए पचमढ़ी में होटल अमलतास को सिर्फ महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है। सेशन में अध्यक्ष एटीओएआई पद्मश्री अजीत बजाज, एमडी और सीईओ सीजीएच अर्थ श्री माइकल डोमिनिक और अध्यक्ष अंतरा लक्ज़री रिवर क्रूज़ राज सिंह ने भी अपने विचार रखें।

मध्यप्रदेश पर विशेष सत्र
सम्मेलन के दौरान मध्यप्रदेश पर एक विशेष सत्र आयोजित किया। इसमें टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक बिदिशा मुखर्जी ने अधिवेशन के लिये भोपाल आए ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेटर्स सहित विभिन्न हितधारकों को मध्यप्रदेश में आने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि, मध्यप्रदेश के नैसर्गिक सौंदर्य, प्राचीन इतिहास, संरक्षित धरोहरें, वन्यजीवों में विविधता और वन्य क्षेत्र दुनियाभर से पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। प्रदेश को महिला पर्यटकों खासकर एकल महिला पर्यटकों हेतु अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाई जा रही है। पर्यटन क्षेत्र के 8 सेक्टर के 48 जॉब रोल्स में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक महत्व के स्थलों पर भी प्रकाश डाला।

चेसिंग होटल फॉर इनबाउंड टूरिज्म

एक अन्य सेशन में चेसिंग होटल फॉर इनबाउंड टूरिज्म पर देश के प्रतिष्ठित चैन होटल आईटीसी, द लीला, फर्न, सरोवर और प्राइड के प्रतिनिधियों ने हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के देश और मध्यप्रदेश में विकास से संबंधित विचार रखें। साथ ही लास्ट माइल कनेक्टिविटी विषय पर आधारित सेशन में देश और प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को पर्यटकों की मांग अनुरूप सुव्यवस्थित करने पर मंथन हुआ। देश के प्रतिष्ठित संस्थाओं एयर इंडिया, एसटीआईसी, लोटस ऐरो और आईटीटीए के प्रतिनिधियों ने संबोधित किया। दिन के आखिरी सेशन में मार्केटिंग एंड प्रमोशन ऑफ़ इनबाउंड टूरिज्म विषय पर पर्यटन के प्रचार प्रसार को बढ़ाने और मीडिया के ने माध्यमों के उपयोग पर सभी आईएटीओ सदस्यों का मार्गदर्शन किया। मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के पर्यटन और निवेश के अवसरों पर प्रस्तुतीकरण हुए.

ट्रैवल मार्ट में प्रदेशों और प्रतिष्ठित ब्रांड्स की दिखी झलक
आईएटीओ के सदस्यों और ट्रैवल एंड टूर ऑपरेटर्स को पर्यटन उत्पादों से परिचित कराने के लिए ट्रैवल मार्ट में मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों और प्रतिष्ठित ब्रांड्स ने आकर्षक स्टॉल्स लगाए है। पर्यटन गंतव्यों के ब्रोशर, बुकलेट, सुवेनियर और स्थानीय खान पान के द्वारा डेलीगेट्स को अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों को प्रदेश में लाने के लिए आमंत्रित कर रहे है। अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, ओरिसा और उत्तरप्रदेश राज्य सहित होटल प्राइड, पैलेस ऑन व्हील्स जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड्स ने स्टॉल्स लगाए है।

आईएटीओ रन फॉर रेरिस्पांसिबल स्‍पॉन्‍सिबल टूरिज्‍म सुबह 6 बजे
आईएटीओ सम्‍मेलन के आखिरी दिन रविवार को सुबह 6 बजे आईएटीओ के सदस्‍यों को भोपाल शहर के प्रकृतिक सौंदर्य तथा विरासतों से परिचय कराने हेतु 5 कि.मी. की दौड (IATO रन फॉर रेस्‍पॉन्‍सिबल टूरिज्‍म) का आयोजन किया जा रहा है। यह रन वीआई पी रोड से शुरू होकर इंपीरियल सेगवे होते हुए गौहर महल पर समाप्‍त होगी।

उप मुख्‍यमंत्री राजेन्‍द्र शुक्‍ल करेंगे समापन
आईएटीओ का समापन समारोह दोपहर 2:30 बजे होटल ताज में होगा उप-मुख्‍यमंत्री राजेन्‍द्र शुक्‍ल समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। समापन समारोह के साथ ही आईएटीओ के विभिन्न सम्मान भी प्रदान किए जायेगे।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News