December Bank Holidays 2021: इस महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें काम

bank holiday in oct nov 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 1 दिसंबर 2021 यानि आज बुधवार से साल 2021 का आखरी महीना शुरु हो गया है।एक तरफ जहां आज से पेंशन-बैंकिंग और LPG समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहे है तो दूसरी तरफ दिसंबर में पूरे 12 दिन बैंक बंद (Bank holidays in December 2021) रहने वाले है।अगर  बैंक संबंधित कोई काम है तो जल्द निपटा लें वरना चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट संबंधित कोई काम प्रभावित हो सकता है। हालांकि Google Pay, Phone Pay, Paytm और अन्य ऑनलाइन सुविधाएं (Online Banking) चालू रहेंगी, लेकिन बैंक बंद होने के चलते ATM में कैश की दिक्कत हो सकती है।

 1 December 2021: आज से बदल जाएंगे ये सारे नियम, पेंशन समेत जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

दरअसल, हर महीने भारतीय रिजर्व बैंक RBI, बैंकों की छुट्टियां (December Bank Holidays 2021) अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय करती है यानी कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत RBI ने 3,5,11,12,18,19, 24, 25,26,27,30 और 31 दिसंबर को छुट्टी की घोषणा की है।आने वाले महीने दिसंबर 2021 में 16 दिन बैंकों की छुट्टियां ( Bank Holidays December 2021) है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)