भोपाल : ABVP ने मनाया “महायोग दिवस”- छात्रों ने किया सामूहिक योग

एक दिन पूर्व गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भोपाल के खेलो भारत एवं जिज्ञासा आयाम द्वारा सामूहिक योग का आयोजन किया गया।

Avatar
Published on -

BHOPAL NEWS : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भोपाल महानगर द्वारा तात्या टोपे स्टेडियम में महायोग दिवस मनाया गया। जिसमें प्रमुख रूप से अभाविप की राष्ट्रीय मंत्री शालिनी वर्मा, मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त हरि नारायण चारी उपस्थित रहे।

ABVP का एक दिन पूर्व आयोजन 

विश्व योग दिवस 21 जून को मनाने जा रहा है। इसके निमित्त एक दिन पूर्व गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भोपाल के खेलो भारत एवं जिज्ञासा आयाम द्वारा सामूहिक योग का आयोजन किया गया।

‘महायोग दिवस ‘

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग की प्राचीन भारतीय पद्धति और शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लिए इसके लाभों के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देता है।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 गुरुवार को  एबीवीपी भोपाल ने ‘महायोग दिवस ‘ के रूप में मनाया।

योग का प्रचार प्राचीन काल से

अभाविप की राष्ट्रीय मंत्री शालिनी वर्मा ने बताया कि योग की मान्यता हजारों वर्ष पुरानी है। भगवान शिव का तांडव नृत्य हो या भगवान कृष्ण, बुद्ध, महावीर के बाद पतंजलि का योग सभी के माध्यम से दुनिया भर योग का प्रचार प्राचीन काल से ही हुआ है । फिर भी अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2015 में अंतराष्ट्रीय होने में इतने वर्ष लगे हैं। भगवान बुद्ध ने जहां-जहां भ्रमण किया और उपदेश दिये, वहां-वहां योग का भी विस्तार होता गया। शिकागो में स्वामी विवेकानंद ने योग का संदेश दिया उन्होंने अपनी पुस्तक ज्ञानयोग के माध्यम से योग के रहस्यों पर प्रकाश डाला था एवं 17 अध्यायों वाली उस पुस्तक में उन्होंने ज्ञानयोग को ईश्वर से साक्षात्कार बताया था।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News