Bhopal News : स्वस्थ मन – स्वस्थ तन अभियान का दूसरा चरण 10 जून को

Bhopal News : आज़ादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय टेली – मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी 24 X 7 टोल फ्री हेल्प-लाइन “टेली-मानस” (14416 अथवा 1800-89-14416) के प्रचार प्रसार हेतु “स्वस्थ मन – स्वस्थ तन” अभियान विगत मई माह से संचालित है। इस अभियान के अंतर्गत, जून माह का आयोजन शनिवार (10 जून) को जय प्रकाश चिकित्सालय भोपाल स्थित ज़िला मानसिक स्वास्थ्य इकाई (मनकक्ष) में स्थानीय मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी, जहांगीराबाद आश्रम के द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आश्रम में रहने वालीं सभी महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण, मानसिक दिव्यांगता का निर्धारण और प्रमाणन किया जाएगा ।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने सभी के मानसिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टेली मानसिक सेवाओं की राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत विगत 10 अक्टूबर, 22 से की थी। इस निशुल्क मानसिक स्वास्थ्य परामर्श सेवाओं के अंतर्गत निर्धारित टोलफ्री नम्बर्स पर परीक्षाओं का तनाव, आत्महत्या की सोच, नींद न आने की समस्या, नशे की समस्या, समायोजन सम्बन्धी समस्या, डिप्रेशन, चिंता इत्यादि मानसिक समस्याओं में परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”