डिफेंस से मिली अनुमति के बाद बनी सड़क, अब 10 लाख लोगों को मिलेगा फायदा, CM करेंगे लोकार्पण

इस मार्ग के निर्माण से अयोध्या बायपास, भानपुर, लांबाखेड़ा, करोंद क्षेत्र की द्वारका धाम, नयापुरा गांव, मेपल ट्री, बडवई, पलासी आदि 100 से अधिक कॉलोनी में निवासरत लगभग 10 लाख से अधिक आबादी को लालाघाटी एवं पुराने शहर से जुड़ने का सीधा फायदा होगा।

BHOPAL NEWS : नरेला विधानसभा अंतर्गत संजीव नगर से नेवरी लालघाटी तक की बहुप्रतीक्षित सड़क अब बनकर तैयार है। जिसका लोकार्पण मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव करेंगे यह जानकारी सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर नेवरी लालघाटी में आयोजित कार्यकर्ताओं की बैठक के उपरांत दी।

रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से स्वीकृतियां

मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए बताया कि संजीव नगर करोंद से लालघाटी जाने वालों को अब सात किमी लंबा चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अब लालघाटी से संजीव नगर होते हुए एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। उन्होंने बताया कि लंबे समय से इस सड़क निर्माण को लेकर प्रयास किया जा रहा था लेकिन मिलिट्री एरिया में होने से इसमें रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से विभिन्न स्वीकृतियां मिलने के बाद यह सड़क निर्माण कार्य संपन्न हो सका।

एयरपोर्ट तक की दूरी होगी 7 किमी कम

मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि इस मार्ग के निर्माण से अयोध्या बायपास, भानपुर, लांबाखेड़ा, करोंद क्षेत्र की द्वारका धाम, नयापुरा गांव, मेपल ट्री, बडवई, पलासी आदि 100 से अधिक कॉलोनी में निवासरत लगभग 10 लाख से अधिक आबादी को लालाघाटी एवं पुराने शहर से जुड़ने का सीधा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि नये और पुराने शहर की जनता को एयरपोर्ट जाने में 7 किमी. का फेरा ना लगाते हुए इस मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग किया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट की ओर जाने आने में और भी सुगमता होगी।

रक्षा मंत्रालय से स्वीकृति के बाद हुआ सड़क निर्माण

यह मार्ग मिलिट्री एरिया से होते हुए निकलता है, इसमें निर्माण कार्य की अनुमति के लिये रक्षा मंत्रालय से राज्य सरकार को भू-अर्जन करना पड़ा। इसको लेकर मंत्री विश्वास सारंग 2010 से प्रयासरत थे। 2014 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. मनोहर पार्रिकर, 2017 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. अरूण जैटली एवं 2019 में वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्ली में भेंट कर रहवासियों की समस्या से अवगत करवाकर सड़क निर्माण के लिये विशेष स्वीकृति ली। रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से विभिन्न स्वीकृतियाँ प्राप्त करने के पश्चात राज्य शासन द्वारा उक्त भूमि का भू-अर्जन किया गया। जिससे अब यह 3.8 किलोमीटर लंबी सड़क आवागमन के लिये पूरी तरह से तैयार हो गई है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News