MP News : सरकार की बड़ी तैयारी, केंद्र सरकार से जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा! बढ़ेगी नौकरी, युवाओं-आम जनता को मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

MP News, MP Development Work : प्रदेश को केंद्र सरकार जल्द बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल “एक जिला एक उत्पाद” के तहत 100 से अधिक कलस्टर तैयार किए जाएंगे। जिनमें केंद्र सरकार की ओर से 13 कलस्टरों को स्वीकृति दी जा चुकी है। जल्दी 11 अन्य कलस्टरों को स्वीकृति दी जा सकती है।

71 कलस्टरों की कार्ययोजना तैयार

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने स्तर पर 71 कलस्टरों की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। वहीं अन्य प्रकार योजना जल्द की तैयार की जा सकती है। वहीं सरकार ने अनुमान जताया है कि इन कलस्टरों में 200000 से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकता है।

एक जिला एक उत्पाद को गति देने के लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी 

एक जिला एक उत्पाद को गति देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की जा रही है। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग इसकी तैयारी की जा रही है। वहीं राज्य सरकार द्वारा तय किए गए 71 में से 27 कलस्टर स्वीकृत किए जा चुके हैं जबकि 27 स्वीकृति के लिए प्रक्रिया के अधीन पहुंच गए हैं। वहीं 71 कलस्टरों के प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। जिसके लिए भूमि को चिन्हित कर दिया गया है। इससे मध्यप्रदेश में स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल 95 क्लस्टर चिन्हित किए जा चुके हैं।

इन कलस्टर के प्रस्ताव प्राप्त हुए

जिन कलस्टर के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उनकी भूमि को चिन्हित किया जा चुका है, उनमें फार्म पार्क, खाद्य प्रसंस्करण क्लस्टर रंगवासा, नीमच में चार बहु उत्पाद कलस्टर संग्राना, भिंड के अटेर, अशोकनगर के दियाधार और दतिया के घरावा, रतलाम के बिलपांक मंदसौर के खजूरी और शाजापुर के धतूरिया कलस्टर के प्रस्ताव प्राप्त किए गए हैं। इसके अलावा सिवनी के करहैया आगर मालवा में भी बहु उत्पाद कलस्टर का प्रस्ताव आया है।

इसके अलावा स्वीकृति के लिए प्रक्रिया के अधीन कलस्टर में कई कलस्टर शामिल हैं। सागर के सिद्धगुआ फर्नीचर, जबलपुर के भटोली में फर्नीचर कलस्टर, नवीन गारमेंट कलेक्टर के अलावा भोपाल के ग्राम अगरिया छापर में फर्नीचर कलस्टर, मुरैना के ग्राम हिंगोना में खाद्य प्रसंस्करण बेतूल के कौशांबी में बहुमंजिला उद्योग परिसर नीमच के संग्राना में फर्नीचर मनासा और बमनबर्दी में बहु-उत्पाद का लिस्ट इंदौर देवास, उज्जैन, छिंदवाड़ा, पन्ना, बदनावर, मंदसौर, धार और भिंड में भी कई कलस्टर पर प्रक्रिया के अधीन है।

युवा सहित आम जनता और व्यापारी वर्ग को लाभ मिलेगा

इसके निर्माण से एक तरफ जहां मध्यप्रदेश विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल होगा।  इसके साथ ही यहां रोजगार के नवीन संसाधन निर्मित होंगे।  साथ ही व्यापार में भी तेजी से इजाफा देखा जाएगा। इससे युवा सहित आम जनता और व्यापारी वर्ग को लाभ मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News