कोरोना के बीच राजस्थान में बर्ड फ्लू की दस्तक, भोपाल भेजे जांच के लिए नमूने

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। साल के बीतते हुए सभी दुआ कर रहे हैं कि कोरोना से मुक्ति मिले और नया साल सभी के लिए शुभ साबित हो। लेकिन साल के जाते जाते राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। झालावाड़ की राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 50 से अधिक कौवों की अचानक असामान्य तरीके से मौत हो गई। जांच में कौओं में एवियन इंफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। वन विभाग और पशुपालन विभाग की संयुक्त टीम ने बीमार कौओं का उपचार किया और इनके सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल भेजे गए।

इतने सारे कौवों की एक साथ मौत ने प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। प्रभावित इलाके में जीरो मोबिलिटी लागू कर सभी पोल्ट्री फार्म में जांच के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ राड़ी के बालाजी क्षेत्र में एक किलोमीटर के क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। बता दें कि बर्ड फ्लू इंफ्लुएन्जा ए वायरस से फैलता है और ये संक्रमित पक्षियों से फैलता है। एवियन इंफ्लुएन्जा बीमार पक्षियों के संपर्क में आने वाले इंसानों नें भी से फैल जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।