उपचुनाव में बसपा निभाएगी अहम भूमिका, कांग्रेस को हो सकता है नुकसान

Former-MLA-made-serious-allegations-against-the-IAS-written-letter-to-the-CBI-for-investigation

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी दिनों में 27 सीटों पर उपचुनाव (By-election) होना है, जिसमें सबसे टक्कर का मुकाबला ग्वालियर-चम्बल (Gwalior-Chambal) की 16 सीटों पर रहने वाला है। ये 16 सीटें मध्य प्रदेश में सरकार (Government) का भविष्य तय करने में सबसी बड़ी भूमिका निभाएगी।

वैसे तो मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी (Congress and BJP) के बीच नजर आ रहा है, लेकिन इस मुकाबले में तीसरा खिलाड़ी इन दोनों प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के खेल को बिगाड़ता नजर आ रहा है। दरअसल बीएसपी (BSP) ने विधानसभा उपचुनावों के लिए 8 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद से जानकारों की माने तो इनका कहना है कि बसपा के वोट बैंक से सीधे कांग्रेस को नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

दरअसल,ग्वालियर चंबल इलाके में दलित वोटर की काफी ज्यादा संख्या होने और इलाके की सीमा बसपा के जनाधार वाले उत्तर प्रदेश से लगे होने के कारण बसपा का इस इलाके में हमेशा जोरदार प्रदर्शन रहा है। वहीं 2018 के चुनाव में ग्वालियर चंबल इलाके में बसपा ने कई सीटों पर अच्छे वोट हासिल कर चुके हैं, और कुछ सीटों पर तो दूसरी पोजिशन में बीएसपी रह चुकी है। इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए ग्वालियर चंबल की 8 सीटों पर बसपा ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है।

क्या कहता हैं 2018 का विधानसभा चुनाव
बसपा ने जो घोषित हैं, वह ज्यादातर उन सीटों से घोषित किए गए हैं जिन सीटों पर 2018 विधानसभा चुनाव में बसपा दूसरे स्थान पर रही है, और उन्हीं सीटों पर ही प्रत्याशी उतारकर बसपा से कांग्रेस को ज्यादा नुकसान होता नजर आ रहा है। 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 सीटों पर बसपा का प्रदर्शन बेहतर और संतोषजनक था। 2 सीटों पर बसपा दूसरे स्थान पर रही थी। जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें अशोकनगर, मुरैना, दिमनी, अंबा, भांडेर, मेहगांव, जोरा, सुमावली और करेरा में कभी ना कभी बसपा जीत हासिल कर चुकी है।

2018 विधानसभा चुनाब में इन सीटों पर बसपा का प्रदर्शन
पोहरी विधानसभा सीट- 52736 वोट
करैरा विधानसभा सीट- 40026 वोट
जौरा विधानसभा सीट – 41014 वोट
सुमावली विधानसभा सीट – 31331 वोट
मुंगावली विधानसभा सीट- 14202 वोट
अंबाह विधानसभा सीट- 22179 वोट
मेंहगांव विधानसभा सीट- 7579 वोट
गोहद विधानसभा सीट- 15477 वोट
डबरा विधानसभा सीट- 13155 वोट
दिमनी विधानसभा सीट- 14458 वोट
भांडेर विधानसभा सीट – 2634 वोट

विधानसभा उपचुनाव की चुनावी तैयारियों का बिगुल बज चुका है, कांग्रेस ने जहां अपने 15 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है, वहीं बीएसपी ने 8 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान पर उतार दिए हैं। सियासत की इस लहर में सभी दिग्गज अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, इनकी सत्ता का असली हकदार कौन होगा ये तो आने वाला समय तय करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here