माकपा ने पशुओं में फैली बीमारी को लेकर सरकार को घेरा, मुआवजे की मांग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ‘राजस्थान, गुजरात और अन्य पड़ोसी राज्यों के बाद मध्यप्रदेश में भी बड़े पैमाने पर पशुओं में लंपी स्किन बीमारी फैल रही है। इससे न केवल पशु बीमार हो रहे हैं बल्कि उनकी मौतें भी हो रही हैं। मगर अभी तक प्रशासन और सरकार पशुधन के उपचार के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पाई है’ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव जसविंदर सिंह ने ये बयान जारी करते हुए कहा है कि कोरोना की महामारी के बाद यह बीमारी इतनी भयावह है कि देश के कुछ हिस्सों में तो इस बीमारी से मृत गायों और भैंसों को उठाने के लिए भी कोई तैयार नहीं है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने इस बीमारी से पीड़ित पशुओं का निशुल्क इलाज करने के साथ ही जिन किसानों और पशुपालकों के पशुओं की मौत हो गई है उन्हें उचित मुआवजा देने की मांग की है।

MP : कमलनाथ के OSD रहे पूर्व IAS ने खोली सिस्टम में मौजूद भ्रष्टाचार की पोल, कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों पर लगाएं गंभीर आरोप

जसविंदर सिंह ने कहा है कि एक ओर कोरोना की मार और फिर कृषि संकट के चलते पहले से ही कर्ज़ में डूबे किसानों के लिए पशुधन एटीएम की तरह होता है, जो मुसीबत के समय किसान का सहारा होता है। माकपा ने कहा है कि वैसे तो पशु व्यापार पर लगे प्रतिबंध ने ही किसानों के संकट को और गहरा कर दिया था, किन्तु अब इस बीमारी के बाद तो पशुधन किसानों के हाथ से ही निकलता हुआ नजर आ रहा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।