दमोह उपचुनाव: प्रत्याशियों पर आयकर विभाग की नजर, चुनाव आयोग ने जारी किए ये निर्देश

By Election
By Election

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजनैतिक पार्टियों (Political Parties) के साथ साथ चुनाव आयोग (Election Commission) भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में होने वाले दमोह उपचुनाव (Damoh By-election) को लेकर तैयारियां में जुटा हुआ है।आज बुधवार को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने बैठक की औरनिर्देश दिए कि व्यय निगरानी दल पूरी मुस्तैदी और आपसी समन्वय से काम करें।सघन निगरानी के लिए आवश्यकतानुसार मैदानी अमलें को नियुक्त किया जाय।

यह भी पढ़े.. दमोह उपचुनाव 2021: कांग्रेस ने किया प्रत्याशी का ऐलान, राहुल लोधी को टक्कर देंगे ये नेता

दरअसल, आज अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर (Additional Chief Electoral Officer Arun Kumar Tomar) की अध्यक्षता में विधानसभा क्षेत्र- 55, दमोह उपचुनाव को पारदर्शी, सुव्यवस्थित एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के अनुक्रम में राज्य स्तरीय व्यय निगरानी दल की बैठक सम्पन्न हुई।  तोमर ने निगरानी दल के समस्त सदस्यों को निर्देश दिए कि ज़िले की व्यय निगरानी टीम एवं राज्य स्तरीय व्यय निगरानी टीम पूरी मुस्तैदी एवं आपसी समन्वय से कार्य करें।

उन्होंने कहा सभी एन्फ़ोर्समेंट एजेन्सी की कार्यवाहियों की जानकारी निर्धारित प्रपत्रों में अनिवार्यतः दैनिक रूप से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय प्रेषित करना सुनिश्चित करें।नोडल अधिकारी एवं परिवहन विभाग (Nodal Officer and Transport Department) को स्थानीय प्रशासन के सामंजस्य से यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि अवैध वाहनों का मूवमेंट न हो, स्टार प्रचारकों (Election star campaigner)को परमिट जारी करते समय दस्तावेज़ों की जाँच के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त रहें। वाहनों पर अनाधिकृत हूटर, सायरन अथवा अन्य किसी प्रकार की वस्तुओं का प्रयोग न किया जाय।

बता दे कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 अप्रैल 2021 दमोह उपचुनाव (Damoh By-election) होना है। बीजेपी (BJP) ने राहुल लोधी (Rahul) को अपना प्रत्याशी बनाया है वही कांग्रेस (MP Congress) अजय टंडन (Ajay Tandon) को मैदान में उतारा है।

ये है प्रमुख निर्देश

  • बैठक में FST,SST और VST  के साथ अन्य निगरानी दलों द्वारा दैनिक रिपोर्टिंग के लिए सम्बंधित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
  • नोडल अधिकारी आयकर विभाग (Income tax department) को संदेहास्पद लेन-देन पर निगरानी रखने एवं कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त प्रकरणों पर शीघ्रता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
  • विधानसभा क्षेत्र-55, दमोह (Damoh) के निकटवर्ती एयरपोर्ट (Airport) एवं रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर सघन निगरानी की जाय।
  • किसी भी संदेहास्पद मूवमेंट पर मुस्तैदी से जाँच कर आवश्यक कार्यवाहियाँ नियमित रूप से की जाएँ, इस हेतु पर्याप्त मात्रा में अमले को तैनात किया जाय।
  • नार्कोटिक्स विभाग एवं आबकारी विभाग को नशीले पदार्थों के मूवमेंट पर नज़र रखने एवं प्रोऐक्टिव अप्रोच पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
  • उप निर्वाचन में मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु व्यापक स्तर पर स्वीप गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी।
  • सम्बंधित नोडल अधिकारी उक्त गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करवाये।
  • मतदाता जागरूकता गतिविधियों के प्रसार का सकेंद्रण दमोह विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए किया जाय।
  • इसके साथ ही मतदाताओं को आयोग के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए की जा रही व्यवस्थाओं, सुविधाओं एवं अपेक्षित सुरक्षित आचरण से भी नियमित रूप से अवगत कराया जाय।