दमोह उपचुनाव 2021: कांग्रेस ने किया प्रत्याशी का ऐलान, राहुल लोधी को टक्कर देंगे ये नेता

दमोह उपचुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 अप्रैल 2021 को होने वाले दमोह उपचुनाव (Damoh By-election)  को लेकर बड़ी खबर मिल रही है। बीजेपी (BJP) के बाद अब  कांग्रेस (MP Congress) ने भी अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। दमोह उपचुनाव के लिए जिला अध्यक्ष अजय टंडन (Ajay Tandon) को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है। अब टंडन बीजेपी प्रत्याशी राहुल लोधी (Rahul) को चुनावी  मैदान में टक्कर देंगे।

यह भी पढ़े.. MP News: होली से पहले मनरेगा मजदूरों को बड़ी राहत, खातों में ट्रांसफर 700 करोड़

अजय टंडन वर्तमान में दमोह जिलाध्यक्ष है और 2018 से पहले के दो विधानसभा चुनावों में बीजेपी के उम्मीदवार जयंत मलैया (Jayant Malaiya) को कड़ी टक्कर दे चुके है, हालांकि कामयाब नहीं हुए। लेकिन कांग्रेस ने एक बार फिर टंडन पर भरोसा करके उनके नाम पर मुहर लगाई है।खबर है कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के पास दो नामों का पैनल पहुंचा था, इसमें टंडन का नाम भी शामिल था।अब कमलनाथ 25 मार्च काे दमोह जाएंगे और यहीं से चुनावी प्रचार का आगाज करेंगे।

आपको बता दे कि हाल ही में टंडन ने समर्थकों के साथ मिलकर राजधानी भोपाल (Bhopal) में पीसीसी कार्यालय के बाहर शक्ति प्रदर्शन किया था और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी समेत कई नेताओं से मुलाकात कर टिकट देने की मांग की थी, कांग्रेस नेता राशु चौहान ने तो दावा तक कर दिया था कि दमोह सीट पर यदि अजय टंडन को पार्टी उम्मीदवार बनाती है तो पार्टी की जीत पक्की है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश के आसार, जाने अपने शहर के मौसम का हाल

 

बीजेपी-कांग्रेस दोनों के लिए जीत बड़ी चुनौती

बीते 28 सीटों पर हुए मध्य प्रदेश उपचुनाव के बाद अब दमोह उपचुनाव भी बेहद रोचक होने वाला है, क्योंकि इस बार भी कांग्रेस का बीजेपी से नहीं बल्कि कांग्रेस से ही सामना होना है। पिछले साल ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) समर्थकों के बाद राहुल लोधी ने भी कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर ली थी।

राहुल लोधी को वर्तमान में कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है और मध्य प्रदेश सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के अध्यक्ष भी हैं, बावजूद इसके जीत हासिल करना बड़ी चुनौती है,क्योंकि कांग्रेसियों से ज्यादा लोधी को पूर्व मंत्री जयंत मलैया और भितरघात का डर है, जिसका फायदा कांग्रेस को मिलना तय है, हालांकि बीजेपी लगातार मलैया परिवार पर नजर जमाए हुए है।अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या दल बदलने के बाद दमोह की जनता लोधी को फिर से जीत का सेहरा पहनाती है या नहीं।

 दमोह उपचुनाव 2021 के कार्यक्रम

  • दिनांक 23 मार्च मंगलवार को दमोह उपचुनाव का गजट नोटिफिकेशन
  • दिनांक 30 मार्च मंगलवार नामांकन जमा कराने की लास्ट डेट
  • दिनांक 31 मार्च बुधवार नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी
  • दिनांक तीन अप शनिवार नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट
  • दिनांक 17 अप्रैल 2021 शनिवार मतदान यानी वोटिंग
  • दिनांक 2 मई 2021 रविवार मतगणना एवं चुनाव परिणाम

 

 

दमोह उपचुनाव