Delta Plus Variants: तीसरी लहर को लेकर सामने आया सीएम शिवराज सिंह का बड़ा बयान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो यह सेंटर बहुत कारगर साबित होगा।

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। तीसरी लहर (corona third wave) की आशंका और कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variants) की टेंशन के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान सामने आया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि तीसरी लहर की तैयारी के रूप में हम सघन टेस्टिंग कर रहे हैं, इसके साथ संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कान्टैक्ट ट्रेसिंग भी लगातार कर रहे हैं तथा कोविड अनुरूप व्यवहार का जनजागरण अभियान चला रहे हैं। अस्पतालों में बेड लगातार बढ़ा रहे हैं, बाकी संरचनाएं भी हम लगातार बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के सभी संभागों में बारिश के आसार, जानें अपने जिले का हाल

दरअसल, आज सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडीदीप भोपाल जिला रायसेन में लूपिन कंपनी के 60 बेड के नवनिर्मित कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज हमने इस कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन तो किया है पर भोजपुर में विराजने वाले भगवान शिव शंकर से यही प्रार्थना है कि हमें इस सेंटर का इस्तेमाल ही न करना पड़े। सावधानी के तौर पर हमने ये व्यवस्था खड़ी की है, इसके लिए मैं लूपिन कंपनी (Lupine Company) को धन्यवाद देता हूँ।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो यह सेंटर बहुत कारगर साबित होगा। मैं ल्यूपिन फाउंडेशन को धन्यवाद देता हूँ, राज्य शासन (MP Government) इसे बेहतर तरीके से संचालन करेगा और जनता को इसका लाभ मिलेगा। मध्य प्रदेश फूड बास्केट बन सकता है। धान सहित अनेक चीजों में मध्य प्रदेश नंबर वन है। हम पूरा प्रयास करेंगे कि मध्य प्रदेश फूड बास्केट बने। सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने का भी प्रयास हम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े.. यात्री कृपया ध्यान दें : मध्य प्रदेश में रविवार से फिर चलेंगी ये ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

इससे पहले शुक्रवार बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि केन्द्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश को कोरोना नियंत्रण एवं उपचार में कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन, इंजेक्शन, दवाओं आदि के लिये निरंतर सहायता दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) प्रदेश को आवश्यक संख्या में वैक्सीन (Vaccine) दिलवा रहे हैं और हम प्रदेश में अधिक से अधिक वैक्सीन डोज लगवा रहे हैं। मप्र (MP Corona) ने एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड बनाया है। यह मोदी वैक्सीन है, यह केवल डोज़ नहीं बल्कि जिन्दगी है। प्रदेश में हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाकर कोरोना से सुरक्षित किया जा रहा है।

सीएम शिवराज सिंह  ने कहा है कि मध्यप्रदेश को कोविड केयर सेंटर और अन्य सुविधाएँ दिलाने में केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) और केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) ने सराहनीय भूमिका निभाई है। उन्होंने न केवल मंडला में 100 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर दिया है, बल्कि बालाघाट में 100, सिवनी में 60, डिण्डौरी में 50, नरसिंहपुर में 40 और नैनपुर में 30 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर की सौगात दी है। बीना में रिफाइनरी के पास ही अस्पताल बनवाया गया, जिससे वहाँ ऑक्सीजन आसानी से सप्लाई की जा सके। ये सभी कोविड केयर सेंटर्स (यदि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आती है) कोरोना उपचार में मील का पत्थर साबित होंगे।

यह भी पढ़े… 1 जुलाई से Bank-LPG से लेकर Licence तक बदलेंगे नियम, आम आदमी की जेब पर बढ़ेगा भार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए ल्यूपिन फाउंडेशन ने यह कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। यह उनकी सामाजिक जिम्मेदारी और संवेदनशीलता का प्रतीक है। हम कोरोना से बचाव की सावधानियों का इतनी गंभीरता से पालन करें कि कोविड केयर सेंटर के रूप में इस केंद्र का उपयोग ही न हो। यह सेंटर वैक्सीनेशन और अन्य दूसरी सामान्य बीमारियों के इलाज में काम आये। मंडीद्वीप, प्रदेश का बड़ा औद्योगिक केंद्र है। यहाँ श्रमिक वर्ग की सुविधा के लिए शीघ्र ही अस्पताल स्थापित किया जायेगा। मंडीद्वीप क्षेत्र के राहुल नगर की भूमि संबंधी समस्या का भी समाधान किया जायेगा।