भोपाल एयरपोर्ट पर स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर सेवा शुभारंभ पर बोले उप मुख्यमंत्री शुक्ला “आपात स्थिति में यात्रियों की जान बचाने में होगी उपयोगी”

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचे। जहां उन्होंने स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी) सुविधा का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार जताया।

Shashank Baranwal
Published on -
Rajendra Shukla

Bhopal News: मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने 2 फरवरी 2024 को राजा भोज एयरपोर्ट, भोपाल का दौरा किया। जहां उन्होंने स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी) सुविधा की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने राजा भोज एयरपोर्ट पर एईडी की सुविधा को एक बेहतरीन पहल बताई। उन्होंने इसको लेकर कहा कि यह हवाई यात्रा को और अधिक सुरक्षित बनाएगी। साथ ही यात्रियों और कर्मचारियों के जीवन की सुरक्षा में भी उपयोगी साबित होगी। इस सुविधा को लेकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का उप मुख्य मंत्री ने आभार जताया। इसके साथ ही कहा कि राजा भोज एयरपोर्ट में एंबुलेंस की सुविधा भी जल्दी ही उपलब्ध कराई जाएगी।

ये है स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर (एईडी)

राजा भोज एयरपोर्ट में स्थापित स्वचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर एक इलेक्ट्रानिक उपकरण होता है। जिसके माध्यम से ह्रदय की गति को सामान्य करने के लिए बिजली के झटके दिया जाता है। वहीं इस उपकरण का उपयोग ह्रदय गति के अचानक रुकने में उपयोगी होता है। इसके उपयोग से दिमाग और शरीर के अन्य उपयोगी अंगों की सुरक्षा प्रदान की जाती है।

इस तरह है उपयोगी

आपको बता दें स्वाचालित बाह्य डिफिब्रिलेटर का उपयोग ह्रदय गति रुकने पर इस प्रकार किया जा सकता है। इसके लिए आपको इस डिवाइस को इंसान के छाती पर एक निर्दिष्ट स्थान पर चिपका देना होता है और डिवाइस के निर्देशों का पालन करना होता है। वहीं इस उपकरण का उपयोग उस समय तक किया जाए, जब तक मेडिकल सुविधा न मिल जाए। वहीं इसका उपयोग मेडिकल एक्सपर्ट के बगैर भी किया जा सका है। इसका पालन इंसान आपात स्थिति के दौरान कर सकता है।

बता दें इस उपकरण को राजा भोज एयरपोर्ट पर 4 जगहों पर लगाया गया है। जिसमें आगमन, प्रस्थान, सिक्योरिटी होल्ड एरिया और पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज शामिल हैं। वहीं नागर विमानन महानिदेशालय का निर्देश है कि इस प्रकार की सुविधा सभी एयरपोर्ट पर होनी चाहिए।

Rajendra Shukla


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News