Famous Food Of Bhopal: झीलों की नगरी भोपाल में इन जगहों पर मिलते हैं लजीज व्यंजन, ये है खासियत

भोपाल (Famous Food Of Bhopal) के लजीज फूड, जिसका स्वाद लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे। इसलिए आपको यहां के ये व्यंजन जरुर खाने चाहिए।

Famous Food Of Bhopal : झीलों की नगरी भोपाल में एक-से-बढ़कर एक घूमने वाली जगह है। इसके साथ ही यहां पर एक-से-एक लजीज खाना भी मिलता है। लोग जब भी बाहर से यहां घूमने आते हैं तो भोपाल की फेमस फूड जरूर चखते हैं। यहां का स्ट्रीट फूड हर गली मौहले में पाया जाता है। बता दें शाम के समय लोग अपना वक्त बिताने आते हैं और इनका स्वाद चखे बिना वापस नहीं लौटते। इसी कड़ी में आज के इस खास आर्टिकल में हम आपको नवाबों के शहर की विषेश व्यंजन के बारे में बताएंगे, जिसे अगर आपने अब तक नहीं खाया हो तो जरुर ही इसका स्वाद लें।

भोपाली पान (Bhopali Paan)

यह सुपारी से बनी एक पेस्ट्री है, जिसे चुना, कत्था और सुपारी से भरा जाता है। भोपाल में पान का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है।

बाफला (Bafla)

बाफला एक गेहूं का केक है जो आटे या मैदा से बना होता है और इसे बहुत सारे घी में डुबोया जाता है। बाफला को बाटी की तरह पकाने से पहले उबाला जाता है। यहां भोपाल का सबसे अधिक फेमस डीश है जो कि स्वाद में काफी लजीज होता है।

भुट्टे के कीस(Bhuttey Ke Kees)

यह व्यंजन मसालों, नारियल और स्किम्ड दूध में पके हुए मकई के दानों से बनाया जाता है।इन्हे एक खास स्वाद देने के लिए इसमें हरी मिर्च और सरसों के दाने भी डाले जाते हैं।

पोहा जलेबी (Poha Jalebi)

पोहा चपटे चावल, प्याज, मसालों, जड़ी-बूटियों, नींबू के रस और मूंगफली के साथ बनाया जाता है। पोहा जलेबी सबसे प्रसिद्ध नाश्ता है जो पूरे एमपी में मिल सकता है। इसे खा कर आप इसका स्वाद लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे। इसलिए आपको पोहा के साथ जलेबी का कांबिनेशन जरूर ट्राई करना चाहिए।

पाया सूप (Paya Soup)

पाया एक सूप है जिसे ‘मेमने’ के पैरों का उपयोग करके बनाया जाता है जिसे लैम्ब ट्रॉटर्स भी कहा जाता है। इसे बुजर्गो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह भोपाल के फेमस फूड में से एक है।

सुलेमानी चाय (Suleimani Chai)

भोपाल आए और सुलेमानी चाय नहीं पिया तो फिर क्या पिया। बता दें यह यहां पर एक विशेष प्रकार की चाय है जो चीनी और नमक के संकेत के साथ स्वाद का एक अच्छा संतुलन प्रदान करती है। सुलेमानी चाय को बिना दूध का प्रयोग किये बनाया जाता है जो अपने आप में अनोखा है। बता दें इस दूकान में हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसलिए आपको भी जरुर इस चाय का स्वाद लेना चाहिए।