MP Rail यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन दो ट्रेनों की नियमित सेवा बहाल, होगा लाभ

Atul Saxena
Published on -

MP Rail News : मध्य प्रदेश के यात्रियों के लिए ये खबर बहुत ख़ुशी देने वाली है, रेलवे ने मध्य प्रदेश से चलने वाली दो ट्रेनों की नियमित सेवा को यात्रियों की मांग पर बहाल कर दिया है, आज बुधवार से इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस और उज्जैन से भोपाल के बीच चलने वाली उज्जैन-भोपाल एक्सप्रेस दोनों ओर से नियमित समय पर चलती रहेगी।

यात्रियों ने दोनों ट्रेनों के संचालन को बहाल करने की मांग की  

गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल में इंदौर-देवास-उज्जैन रेल लाइन पर कड़छा-बड़लई स्‍टेशनों के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण का काम चल रहा है, इसे देखते हुए रतलाम मंडल ने दोनों ट्रेनों को 12 फरवरी से 23 फरवरी के बीच निरस्त करने का फैसला लिया था लेकिन यात्रियों ने महाशिवरात्रि पर महाकाल और महाकाल लोक के दर्शनों का हवाला देते हुए  दोनों ट्रेनों की नियमित सेवा को बहाल करने की मांग की थी, जिसे रेलवे ने स्वीकार कर लिया है।

महाशिवरात्रि को देखते हुए बड़ी संख्या में उज्जैन जा रहे रेल यात्री

ट्रेन संख्या 09200 भोपाल-उज्जैन स्पेशल रोज सुबह 6:25 पर भोपाल से चलती है और सुबह 11 बजे उज्जैन पहुंच जाती है। वहीं ट्रेन संख्या 09199 उज्जैन-भोपाल स्पेशल रोज शाम को 5:10 पर उज्जैन से चलती है रात को 10:15 पर भोपाल पहुंचती है। ट्रेन रास्ते में दोनों ओर से 22 छोटे स्टेशनों पर रुकती है। इस ट्रेन से रोजाना आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापारी अपना सामान भेजते हैं। इसके साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन भी जाते हैं। महा शिवरात्रि को देखते हुए महाकाल के दर्शन और पिछले साल लोकार्पित उज्जैन के महाकाल लोक को देखने के लिए भोपाल से सैकड़ों यात्री रोजाना उज्जैन आते जाते हैं।

ट्रेन बंद होने से दोनों शहर के व्यापारी हो रहे थे परेशान 

ट्रेन संख्या 19304 भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचते हैं। यह ट्रेन प्रतिदिन रात को 11:10 पर भोपाल स्टेशन से चलती है और तड़के 2:50 पर उज्जैन और सुबह 4:55 पर इंदौर पहुंचती है। वहीं ट्रेन संख्या 19303 इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस प्रतिदिन रात को 11:15 मिनट पर इंदौर से चलती है और सुबह 5:10 पर भोपाल पहुंचती है। इस ट्रेन से प्रतिदिन व्यापारी अपना सामान इंदौर से भोपाल और भोपाल से इंदौर भेजते हैं। यह ट्रेन रास्ते में 10 स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलती है। इसके बंद होने से ऐसे व्यापारी बहुत परेशान हो रहे थे जिन्हें अपना सामान भोपाल से उज्जैन इंदौर या फिर इंदौर से भोपाल भेजना होता है ।

फिलहाल त्यौहार को देखते हुए यात्रियों की मांग को रेलवे ने स्वीकार कर इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस और उज्जैन से भोपाल के बीच चलने वाली उज्जैन-भोपाल एक्सप्रेस दोनों ओर से नियमित समय पर चलाने के लिए सहमति दे दी है। इससे जहाँ यात्रियों को महाकाल के दर्शनों में असुविधा नहीं होगी वहीँ व्यापारियों की परेशानी भी दूर होगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News