भीषण गर्मी की चपेट में मध्य प्रदेश, यहां लू चलने की चेतावनी

heatwave-make-people-sweat-in-madhya-pradesh

भोपाल। नौतपा के पांचवे दिन तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इतनी भीषण गर्मी में बिजली कंपनी द्वारा की गई कटौती की वजह से शहर के करीबन पचास हजार लोग गर्मी से बिलबिलाते रहे और बिजली कंपनी के अफसरों को कोसते रहे।

बुधवार को आसमान से खूब आग बरसी। सुबह से शाम तक लोग भीषण गर्मी से झुलसते रहे। तापमान में मामूली गिरावट के बावजूद लोगों को गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिली। नौतपा शुरू होने से पहले तो आंधी पानी ने मौसम में ठंडक घोली थी, लेकिन पहले दिन से लेकर चौथे दिन तक नौतपा लगातार तप रहा है। सुबह से ही आसमान से आग बरसना शुरू हो जाती है और दिन ढलने के तक लोगों को गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिल रही है। रात्रि में भी लू चलने से लोग झुलसन महसूस कर रहे हैं।

आग बरसाते सूरज और तीव्र लू की लपटों से राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश तीन दिन से झुलस रहा है और अगले दो दिन तक इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। भोपाल में आज इस मौसम का सर्वाधिक 44़ 2 डिग्री तापमान रिकार्ड हुआ है जो सामान्य से 3़ 2 डिग्री ज्यादा है। रात का भी सामान्य से 2़ 3 डिग्री अधिक 29़ 2 रहा है। लू और गर्मी के दौरान शहर के कई क्षेत्रों में बार-बार बिजली भी गुल होते रहने से लोगों को घरों में भी बेचैन होना पड़ा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 46़ 2 डिग्री नौगांव में दर्ज हुआ है।

इसके अलावा प्रदेश के कम से कम पंद्रह शहरों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है, जिसमें खरगोन में 46, खजुराहो 45़ 9, होशंगाबाद 45़ 9, ग्वालियर 45़ 8, रायसेन और छिंदवाड़ा 45़ 6, राजगढ़ और शाजापुर 45़ 5 तथा श्योपुर में 45़ 4 रहा। रीवा और दमोह 45़ 2 और सागर में 45 डिग्री सहित कुछ अन्य स्थानों पर भी तापमान इतना ही अंकित हुआ है। इसके अलावा बैतूल, धार, सतना, उमरिया और मंडला में तापमान 44 डिग्री के पार शिवपुरी 44 तथा शेष स्थानों पर 43 से 44 के बीच अंकित हुआ है।