मध्यप्रदेश में खुलेंगे किसान मॉल, किसानों को ही एक छत के नीचे मिलेंगी सभी सुविधाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट । जिस तरह शहरों (City) में एक ही मॉल (Mall) के अंदर सभी तरह की चीजें उपलब्ध हो जाती है, उसी तर्ज पर अब मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) किसानों (Farmers) के लिए भी यह सुविधा लाने जा रही है। जिसमें किसानों को सभी प्रकार की आवश्यक चीजें एक ही जगह उपलब्ध होंगी। मध्यप्रदेश सरकार विभिन्न सुविधाओं वाला कृषि मॉल (Farmer Mall) का निर्माण प्रदेश की कृषि मंडियों में करने जा रहा है। इस मॉल में किसानों को एक ही छत के नीचे विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

प्रत्येक संभाग में एक पायलेट प्रोजेक्ट
किसानों के लिए बन रहे इस मॉल से किसान अपने खेती-किसानी के लिए उचित दर और बढ़िया गुणवत्ता के जरूरी सामान यहां से खरीद सकेंगे। मंडियों की खाली जमीन पर किसान मॉल खोलेंगे। प्रदेश में किस-किस जगह मंडियों में मॉल खुलेंगे इसको लेकर सर्वे जारी है। फिलहाल शुरुआत में सभी संभागों में एक-एक मंडियों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत की जाएगी। मॉल में किसान और उनकी समितियां अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा कृषि के अन्य उपकरण और सामग्री यहां से वे खरीद सकेंगे। कृषि से संबंधित सारे यंत्र, खाद-बीज आदि मिलेंगे। इसमें किसानों को बिचौलियों से बचाकर उन्हें कृषि उद्योगपति बनाने पर विशेष फोकस है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।