मध्यप्रदेश में खुलेंगे किसान मॉल, किसानों को ही एक छत के नीचे मिलेंगी सभी सुविधाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट । जिस तरह शहरों (City) में एक ही मॉल (Mall) के अंदर सभी तरह की चीजें उपलब्ध हो जाती है, उसी तर्ज पर अब मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) किसानों (Farmers) के लिए भी यह सुविधा लाने जा रही है। जिसमें किसानों को सभी प्रकार की आवश्यक चीजें एक ही जगह उपलब्ध होंगी। मध्यप्रदेश सरकार विभिन्न सुविधाओं वाला कृषि मॉल (Farmer Mall) का निर्माण प्रदेश की कृषि मंडियों में करने जा रहा है। इस मॉल में किसानों को एक ही छत के नीचे विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

प्रत्येक संभाग में एक पायलेट प्रोजेक्ट
किसानों के लिए बन रहे इस मॉल से किसान अपने खेती-किसानी के लिए उचित दर और बढ़िया गुणवत्ता के जरूरी सामान यहां से खरीद सकेंगे। मंडियों की खाली जमीन पर किसान मॉल खोलेंगे। प्रदेश में किस-किस जगह मंडियों में मॉल खुलेंगे इसको लेकर सर्वे जारी है। फिलहाल शुरुआत में सभी संभागों में एक-एक मंडियों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत की जाएगी। मॉल में किसान और उनकी समितियां अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा कृषि के अन्य उपकरण और सामग्री यहां से वे खरीद सकेंगे। कृषि से संबंधित सारे यंत्र, खाद-बीज आदि मिलेंगे। इसमें किसानों को बिचौलियों से बचाकर उन्हें कृषि उद्योगपति बनाने पर विशेष फोकस है।

मॉल में रहेंगी ये सुविधाएं
सरकार द्वारा बनाए जा रहे इस मॉल में स्वास्थ्य को लेकर भी सुविधाएं रहेंगे। मंडी में आए किसान की अचानक अगर तबियत खराब हो हाती है तो उसके लिए डक्टरों की सुविधा भी रहेगी। सरकार यहां किसान क्लिनिक (Farmer Clinic) का भी निर्माण करेगी। ताकि इमरजेंसी में तत्काल उपचार मिल सके। इसके अलावा मॉल में किसानों को एक ही परिसर में खाद, बीज उपलब्ध होगा। किसानों के लिए कृषि उपकरण की सुविधाएं होंगी। कृषि संबंधित दवाइयां और कीटनाशक, कृषि संबंधि सलाह, फसल के रोगों का उपचार, किराना समान और सुपर मार्केट की सुविधाएं भी होंगी

सही मूल्यों पर उपलब्ध होंगी गुणवत्तापूर्ण चीजें
प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने बताया कि, किसानों को उनकी जरूरत की सभी चीजें एक जगह मिल जाए इसलिए सरकार प्रदेश में किसान मॉल बनाने जा रही है। उन्होंने बताया कि इस मॉल में किसानों के लिए सभी तरह की सुविधाएं होंगी जिसमे किसानों को खाद-बीज, दवाई, कृषि उपकरण, किराना समेत अन्य सामग्री एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी। वहीं उन्होंने बताया कि अगर मंडी में आए किसान की तबियत अचानक खराब हो जाती है तो उसके लिए किसान क्लिनिक की भी व्यवस्था मॉल में रहेगी। उन्होंने कहा सही मूल्यों पर किसानों को गुणवत्ता पूर्ण चीजें उपलब्धि करवा सकें ताकि किसान खुशहाल हो और किसानों के साथ जो बाजारों में लूट होती है वह बंद हो। कृषि मंत्री ने कहा प्रदेश की मंडियों में सारी सुविधाएं दी जाएगी ताकि हमारी मंडियां नही अपग्रेड हो और आदर्श मंडी के रूप में तब्दील हो।