लेफ्टिनेंट जनरल प्रितपाल सिंह ने सुदर्शन चक्र कोर की संभाली कमान

Lieutenant General Pritpal Singh Sudarshan Chakra Corps : लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने 01 जनवरी 2024 को 28वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल विपुल शिंगल, सेना मेडल से सुदर्शन चक्र कोर की बागडोर संभाली।

सेना में कमांड से सम्बंधित क्रम में सक्रिय लड़ाकू भूमिकाएँ निभाई
लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने दिसंबर 1989 में आर्मड कोर की 62 कैवलरी यूनिट में कमीशन लिया। वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। 34 वर्षों से अधिक के कार्यकाल में, उन्होंने सेना में कमांड से सम्बंधित क्रम में सक्रिय लड़ाकू भूमिकाएँ निभाई हैं। उन्होंने वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टॉफ कोर्स, महू में हायर कमांड कोर्स और दिल्ली में राष्ट्रीय रक्षा पाठ्यक्रम सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है। वह अपने साथ रेगिस्तान से लेकर आतंकवाद विरोधी अभियानों तक विभिन्न सैन्य थिएटरों का विस्तृत अनुभव रखते हैं।

संयुक्त राष्ट्र शांति-मिशन में भी किया काम

लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह ने ब्रिगेड, डिवीजन, कोर, कमांड और रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में विभिन्न महत्वपूर्ण कमांड, स्टॉफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों पर कार्यरत रहे हैं । उनके कमांड कार्यकाल में पश्चिमी सीमा पर एक आर्मड रेजिमेंट की कमान, आतंकवाद विरोधी अभियान में एक आर्मड ब्रिगेड की कमान और दक्षिणी कमान में एक इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग शामिल हैं। जनरल ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क में शांति स्थापना संचालन विभाग के साथ-साथ इथियोपिया और एरिटेरिया में संयुक्त राष्ट्र शांति-मिशन में भी काम किया है। वह सीनियर कमांड विंग, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में डायरेक्टिंग स्टाफ भी रह चुके हैं।

दक्षिणी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टॉफ के पद पर कार्यरत थे
लेफ्टिनेंट जनरल प्रित पाल सिंह सुदर्शन चक्र कोर का कार्यभार संभालने से पहले, वह दक्षिणी कमान मुख्यालय में मेजर जनरल जनरल स्टॉफ के पद पर कार्यरत थे। जनरल ऑफिसर को उनके अनुकरणीय समर्पण और विशिष्ट सेवा के लिए सैन्य संचालन निदेशालय में उनके कार्यकाल के दौरान वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ कमेंडेशन कार्ड, 62 कैवलरी यूनिट की कमान के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वेस्टर्न कमांड कमेंडेशन कार्ड, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ARTRAC कमेंडेशन कार्ड तथा आर्मी वॉर कॉलेज में उनके कार्यकाल के दौरान और मुख्यालय दक्षिणी कमान में स्टॉफ कार्यकाल के दौरान जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ दक्षिणी कमान कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। प्रतिष्ठित सुदर्शन चक्र कोर की कमान संभालने पर, कोर कमांडर ने सभी रैंकों, वीर नारियों और वेटेरन्स के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News