Lok Sabha Election 2024 : दूसरे चरण के लिए नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, 7 सीटों के लिए 26 अप्रैल को होगा मतदान

दूसरे चरण के लिए 28 मार्च से नाम निर्देशन पत्र (नामांकन फॉर्म) दाखिल किये जाएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है। इसके अगले दिन 5 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जाँच)  की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र भर चुके अभ्यर्थी 8 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। सभी चरणों के मतदान की मतगणना 4 जून 2024 को होगी।

lok sabha election 2024

Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव 2024 7 सात चरणों में होंगे इनमें से मध्य प्रदेश में चुनाव चार चरणों में सम्पन्न होगा, पहला चरण 19 अप्रैल को होगा जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा इसलिए लिए नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज 28 अप्रैल से शुरू हो गई है  इस चरण में मध्य प्रदेश की 7 सीटों पर मतदान होगा।

दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान 

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि दूसरे चरण में लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक- 6 टीकमगढ़ (अजा), क्रमांक-7 दमोह, क्रमांक-8 खजुराहो, क्रमांक-9 सतना, क्रमांक-10 रीवा, क्रमांक-17 होशंगाबाद और क्रमांक- 29 बैतूल (अजजा) में मतदान कराया जायेगा। दूसरे चरण के लिए निर्वाचन अधिसूचना गुरुवार 28 मार्च को जारी हो गई।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....