बैतूल में 67वीं राष्ट्रीय शालेय ताईक्वांडो प्रतियोगिता का सांसद व विधायक ने किया शुभारंभ

BETUL NEWS :  सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा राष्ट्रीय धुन के साथ राष्ट्रीय शालेय ताइक्वांडो 67वीं प्रतियोगिता का शुभारंभ रविवार से पुलिस परेड ग्राउंड में किया गया। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बैतूल-हरदा-हरसूद सांसद डीडी उईके, विधायक हेमंत खंडेलवाल, नगर पालिका अध्यक्ष पार्वती बाई बारस्कर सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। सर्वप्रथम सांसद और विधायक खंंडेलवाल ने दीप प्रज्जवलित, सरंस्वती वंदना के साथ राष्ट्रीय शालेय ताइक्वांडो 67वीं प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

बैतूल में 67वीं राष्ट्रीय शालेय ताईक्वांडो प्रतियोगिता का सांसद व विधायक ने किया शुभारंभ

31 दिसंबर से 5 जनवरी तक स्पर्धा 

प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर ध्वजारोहण के साथ खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया। इस अवसर पर बैंड दल द्वारा राष्ट्रीय धुन एवं मार्च पास्ट धुन बजाई गई। इसके बाद विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी। जिला प्रशासन के सहयोग से 31 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में देश के भर के 36 राज्यों के 1843 खिलाड़ी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता में 14,17 एवं 19 वर्ग उम्र तक के खिलाड़ी  विभिन्न वेट कैटेगरी में भाग लेंगे।

बैतूल जिलें में भव्य आयोजन 

प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डीडी उइके ने कहा कि खेल सामाजिक समरसता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देते है। बैतूल का यह सौभाग्य है जो जिले को भव्य आयोजन के लिए खेल मंत्रालय ने चुना। इस दौरान उन्होंने सभी कोच को बधाई भी दी।

देश भर से आई टीमें 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक हेमंत खंडेलवाल ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य मंत्री मोहन यादव के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि आज हम बैतूल में केरल, तमिलनाडु, पंजाब सहित 36 प्रदेशों के बच्चो से एक साथ मिल रहे है। बैतूल के इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है।

नहीं पहुंच सकी जम्मू-कश्मीर की टीम
उल्लेखनीय है कि कोहरे में ट्रेन लेट हो जाने के कारण जम्मू एवं कश्मीर की टीम आज बैतूल नहीं पहुंच सकी। जिसके कारण खिलाडिय़ों के शिरकत न कर सकने के कारण उद्घाटन मैच सोमवार को खेला जाएगा। प्रतियोगिता का पहला दिन रविवार उद्घाटन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दिन रहा।

36 राज्यों के खिलाड़ी प्रतियोगिता में करेंगे शिरकत
जिला प्रशासन के सहयोग से पुलिस ग्राउंड में आयोजित प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड, तमिलनाडू, तेलंगाना, सिक्किम, पांडुचेरी, बंगाल, मिजोरम, महाराष्ट्र, हरियाणा, नगर हवेली, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, गोवा, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, बिहार, अरूणाचल प्रदेश, असम, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों के खिलाड़ी भाग लेंगे।

तमाम व्यवस्थाओं के साथ आयोजन 

जिला प्रशासन द्वारा खिलाडिय़ों की सुरक्षा हेतु पुलिस, स्वास्थ्य दल, नगर निगम के दल 24 घंटे व्यवस्था में उपलब्ध रहेंगे। जिला प्रशासन द्वारा खिलाडिय़ों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है। विभिन्न राज्यों से आने वाले प्रतियोगिता में सहभागीय अतिथि खिलाडिय़ों के लिए रेलवे स्टेशन पर स्वागत डेस्क (हेल्प डेस्क) बनाया गया है। जहां से खिलाड़ी वांछित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे स्टेशन पर आए खिलाडिय़ों को उद्घोषणा कर उन्हें उनके लिए वाहन, रुकने आदि संबंधी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। खिलाडिय़ों को रेलवे स्टेशन से आवास स्थल एवं स्थानीय परिवहन हेतु बसों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। खिलाडिय़ों की सहायता के लिए लोक सेवकों के दल गठित किए गए हैं, जो खिलाडिय़ों के लिए का काम करेंगे।

नियंत्रण कक्ष की स्थापना
प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए जिला स्तर पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंज में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जहां पर खिलाड़ी अपना पंजीयन, दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकेंगे। समस्त व्यवस्था के नियंत्रण के लिए समन्वय समिति बनाई गई है, जो पात्रता प्रमाण पत्र परीक्षण भी करेगी। प्रत्येक टीम मैनेजर सुरक्षा निधि जमा कराएंगे।

बैतूल से वाजिद खान की रिपोर्ट 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News