MP News : ग्राम पंचायतों में होगा आयुष्मान ग्राम सभा का आयोजन, दिशा निर्देश जारी

Atul Saxena
Published on -
Ayushman Bharat Yojana

MP News : मध्य प्रदेश शासन प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 27 जून को  एक विशेष ग्राम सभा का आयोजन करने जा रहा है, इस ग्राम सभा का नाम है आयुष्मान ग्राम सभा। राज्य शासन ने पिछले दिनों प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर्स और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस आशय के दिशा निर्देश जारी किये हैं ।

शासन ने 10 बिन्दुओं के निर्देश जारी किये 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मप्र द्वारा आयुष्मान ग्राम सभा के संबंध में 10 बिन्दुओं वाला आदेश जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि 27 जून को आयुष्मान ग्राम सभा के आयोजन में क्या क्या किया जायेगा। पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान ग्राम सभा के आयोजन के एक दिन पहले यानि 26 जून को ग्राम रोजगार सहायक घर घर जाकर लोगों को आमंत्रित करेंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम का ग्राम सभा में होगा सीधा प्रसारण 

सभा स्थल के आसपास आयुष्मान भारत योजना से संबंधित प्रचार प्रसार सामग्री , होर्डिंग बैनर आदि लगाये जायेंगे, आदेश में कहा गया है कि 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहडोल में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायतो में किया जायेगा इसके लिए टीवी की व्यवस्था आयुष्मान ग्राम सभा में की जाये।

हितग्राहियों को दिए जायेंगे पीवीसी कार्ड

इस विशेष ग्राम सभा में आयुष्मान भारत योजना के सभी हितग्राहियों के नाम पढ़ें जायेंगे, ग्राम सभा में मौजूद जन प्रतिनिधि आयुष्मान भारत योजना के लाभ की जानकारी देंगे और हितग्राहियों को पीवीसी कार्ड वितरित करेंगे, जिन हितग्राहियों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ लिया है वे अपने अनुभव ग्राम सभा में साझा करेंगे। इसके अलावा भी योजना से जुडी और कई बातें आयुष्मान ग्राम सभा में जनता के सामने रखी जाएगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News