MP News : बोर्ड पेपर लीक में 9 केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष निलंबित, गोपनीयता और विश्वसनीयता बरतने में लापरवाही का आरोप

Amit Sengar
Published on -

Bhopal News : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की गोपनीयता और विश्वनीयता बनाए रखने में लापरवाही के आरोप में 9 केंद्राध्यक्षों व सहायक केंद्राध्यक्षों को निलंबित कर दिया है। गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की सिफारिश के बाद लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त अभय वर्मा ने केंद्राध्यक्षों को निलंबित करने के आदेश जारी किए।

बता दें कि मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई है। परीक्षाओं के पेपर टेलीग्राम ग्रुप्स पर बिकने की शिकायत आई थी। वहीं, इस मामले में भोपाल साइबर क्राइम थाना ने भी पेपर लीक करने वालों पर एफआईआर दर्ज की है। हालांकि अभी बोर्ड ने आधिकारिक रूप से पेपर लीक होने की बात नहीं मानी है। इसके बाद मंडल ने 6 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है। इस बीच अलग-अलग केंद्रों पर लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की है।

9 केंद्राध्यक्षों व सहायक केंद्राध्यक्षों पर कार्रवाई

– ग्वालियर जिले के सिगौरा ब्लॉक घाटीगांव के शासकीय हाईस्कूल के प्राचार्य हुकुम चंद्र लाचौरिया को न्यू आदर्श हायर सेकंडरी स्कूल नरसिंह नगर चार शहर नाका ग्वालियर के केंद्राध्यक्ष।

– बड़वाली जिले के पाटी विकासखंड शासकीय उ.मा.वि. बोकराटा के उच्च माध्यमिक शिक्षक बल सिंह को शासकीय बालक उ.मा.वि. विकासखंड पाटी के केंद्राध्यक्ष और बड़वानी जिले के शासकीय ब्लाक उ.मा.वि. लिंबी विकासखंड पाटी के उच्च माध्यमिक शिक्षक दिलीप सिंह सहायक केंद्राध्यक्ष।

– रायसेन जिले के ईंटखेड़ी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक शिक्षक रमाशंकर अहिरवार शासकीय उ.मा.वि. प्रतापगढ़ जिला रायसेन के केंद्राध्यक्ष।

– रायसेन जिले के बीकलपुर शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक शिक्षक निर्भय सिंह मवेदी शासकीय उ.मा.वि. प्रतापगढ़ जिला रायसेन के सहायक केंद्राध्यक्ष।

– राजगढ़ जिले के जीरापुर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक शिक्षक रेखा बैरागी शासकीय उ.मा.वि. पीपल्याकुल्मी की केंद्राध्यक्ष और उच्च माध्यमिक शिक्षक रामसागर शर्मा को सहायक केंद्राध्यक्ष।

– ग्वालियर जिले के लश्कर, गेंडे वाली सड़क शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक शिक्षक विवेक कुमार लिटौरिया न्यू आदर्श हायर सेकंडरी स्कूल नरसिंहनगर, चार शहर का नाका के सहायक केंद्राध्यक्ष।

– जिला राजगढ़ पीपल्याकुल्मी उ.मा.वि. के उच्च माध्यमिक शिक्षक धनराज पाटीदार स्थानीय सहायक केंद्राध्यक्ष।

यहां जानें पूरा मामला

प्रदेश के स्कूलों में इन दिनों चल रही बोर्ड परीक्षाओं के बीच लगातार पेपर वायरल हो रहे हैं। 1 मार्च से शुरू हुई इन परीक्षाओं के पेपर 299 रुपए में ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं। 1 मार्च को दसवीं का हिंदी का पहला पेपर था जो 1 दिन पहले ही बच्चों को मिल चुका था। इसके बाद 11 मार्च को दसवीं का गणित का पेपर भी परीक्षा से 21 मिनट पहले लीक हुआ।

इसी तरह 12वीं का हिंदी, अंग्रेजी और बायोलॉजी का पेपर भी टेलीग्राम के जरिए बेचने की जानकारी सामने आ रही है। 2 मार्च को हिंदी और 4 मार्च को हुए अंग्रेजी का पेपर परीक्षा से पहले लीक हुआ है और उसके सॉल्व भी सोशल मीडिया पर वायरल किए गए हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News