New Education Policy: शिक्षकों को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बयान

inder-singh-parmar

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नई शिक्षा नीति लागू (New education policy applied) होने के बाद स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार (Minister of State for School Education Inder Singh Parmar) का बड़ा बयान सामने आया है। परमार ने कहा कि 5 से 25 सितम्बर तक सभी शिक्षक (Teacher) नई शिक्षा नीति पर अपने-अपने स्तर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन विस्तृत चर्चा करेंगे तथा इसका वीडियो बनाकर विभाग के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। उन्होंने कहा कि 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक नई शिक्षा नीति पर आधारित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इस तरह नई शिक्षा नीति पर जितना अधिक चिन्तन-मनन, विचार होगा उतना ही बेहतर तरीक से लागू करने में मदद मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में पूर्व प्राथमिक एवं प्राथमिक शिक्षा को मजबूत बनाने पर विशेष जोर दिया गया है, जिससे बच्चे को सही उम्र से ही शिक्षित किया जा सके। नई शिक्षा नीति के अनुरूप संसाधनों एवं शिक्षकों की पूर्ति की जायेगी। उपर्युक्त कार्य योजना के साथ इस तरह आगे बढ़ेंगे कि प्रदेश अगले तीन साल में विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल होगा। शिक्षकों को प्रत्येक कार्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखकर करना होगा। मंत्री परमार ने विभाग के नवाचारों में बढ़-चढ़ कर कार्य करने वाले शिक्षकों की प्रशंसा की। संसाधनों की कमी के बावजूद प्रत्येक बच्चे को शिक्षा से जोड़ने के लिए आशातीत कार्य करने वाले सभी शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने मोहल्ला क्लास, पाठ पढ़ाया पत्थरों ने, लाउड स्पीकर से प्रत्येक बच्चे तक स्कूल पहुँचाने, दिव्यांग होने के बावजूद तिपहिया स्कूटर से बच्चों तक पहुँच कर शिक्षित करने जैसे कई उत्कृष्ट कार्यों का जिक्र किया।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)