ई-सिगरेट पर होगी विशेष कार्रवाई, स्कूल कालेज भी आयेंगे इस दायरे में

Bhopal- Special Action  taken on E-Cigarette- मध्यप्रदेश वॉलन्ट्री एसोसिएशन द्वारा नगरीय पुलिस भोपाल, स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त रुप से पुलिस विभाग के अधिकारियों, थाना प्रभारियों, सब इंस्पेक्टर एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

पुलिस आयुक्त भोपाल हरिनारायणाचारी मिश्र रहे मौजूद 

कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पुलिस आयुक्त भोपाल हरिनारायणाचारी मिश्र ने तंबाकू नियंत्रण कानून के पालन के लिए कार्रवाई करने की बात कही। हरिनारायणाचारी मिश्र ने युवाओं को इस नशे से दूर करने पर बल दिया और कहा कि यह नशा व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से खोखला करता है। अतः आवश्यक है कि तंबाकू नियंत्रण कानून (कोटपा एक्ट 2003) को सशक्त किया जाए एवं इसकी सभी धाराओं पर कार्य किया जाए।

जिला कलेक्टर आशीष सिंह 

जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि जिले में तंबाकू आपदा से बच्चों व युवाओं को बचाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है, इस हेतु जिले में अभियान चलाया जाएगा, जिले में ई-सिगरेट सहित अन्य नशीले पदार्थों का संग्रहण व विक्रय के लिए भोपाल जिले की राजस्व सीमा क्षेत्र में ई-सिगरेट, हिट नॉट बर्न डिवाइस आदि के निर्माण, वितरण, विक्रय, व्यापार आयात और विज्ञापन को प्रतिबंधित किया गया है। इस हेतु धारा 144 सीआरपीसी का आदेश जारी किया गया है।

डिप्टी सेक्रेटरी महिला एवं बाल विकास महिला वित्त विकास निगम मनोज  पुष्प 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मनोज  पुष्प (डिप्टी सेक्रेटरी महिला एवं बाल विकास महिला वित्त विकास निगम) ने कहा कि तंबाकू की सामाजिक स्वीकार्यता होने से इसके चलन को पूर्ण रूप से बंद करना मुश्किल है। इस हेतु जागरूकता बढ़ाना होगी।

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय विनीत कपूर

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय विनीत कपूर ने उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों से आह्वान किया कि वे अपने थाना अंतर्गत किसी भी प्रकार के हुक्का बार, ई सिगरेट आदि की रोकथाम के लिए अभियान चलाएं राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ उपेंद्र धोटे ने राज्य में तंबाकू नियंत्रण हेतु किए जा रहे प्रयासों एवं प्रगति पर जानकारी दी। उन्होंने थाना प्रभारियों को नोडल अधिकारी बनाने की बात कही।

मध्य प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक मुकेश कुमार सिन्हा

कार्यशाला में मध्य प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक मुकेश कुमार सिन्हा ने उपस्थित प्रतिभागियों को तंबाकू नियंत्रण कानून कोटपा एक्ट 2003 व इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर प्रस्तुतीकरण दिया। श्री सिन्हा ने विस्तृत रूप से प्रत्येक धारा की जानकारी दी, इसके अलावा इस ग्रेट के विषय पर भी चर्चा की एवं ई सिगरेट क्या है, के बारे में बताया व इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है, उन्होंने इस हेतु बनाए गए कानून के तहत की जाने वाली कार्रवाई से भी अवगत कराया।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News