उज्जैन में बनेगा देश का पहला और अनूठा “वीर भारत संग्रहालय” : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

यह संग्रहालय देश के कालजयी महानायकों की तेजस्विता को प्रतिबिंबित करेगा। संग्रहालय का एक मार्च को शिलान्यास किया जाएगा।

Indore News, CM Mohan Yadav

BHOPAL NEWS : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सांस्कृतिक अभ्युदय का विस्तार हो रहा है। इसी क्रम में उज्जैन में देश का पहला और अनूठा “वीर भारत संग्रहालय” बनेगा। यह संग्रहालय देश के कालजयी महानायकों की तेजस्विता को प्रतिबिंबित करेगा। संग्रहालय का एक मार्च को शिलान्यास किया जाएगा।

युगयुगीन भारत के कालजयी महानायकों की तेजस्विता का संग्रहालय

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि संग्रहालय में देश के तेजस्वी नायकों और सत्पुरुषों की प्रेरक कथाओं, संदेश व चरित्रों का चित्रांकन, उत्कीर्णन, शिल्पांकन, ध्वन्यांकन पारंपरिक और आधुनिक तकनीकों से किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में भारतवर्ष के गौरवशाली और पराक्रमी अतीत से सुपरिचय तथा प्रेरणा हमारे समय की अपरिहार्य आवश्यकता है।

राष्ट्रव्यापी, महत्वाकांक्षी स्वप्न

मध्यप्रदेश का यह एक राष्ट्रव्यापी, महत्वाकांक्षी स्वप्न है, जिसे चरितार्थ करने के लिए वीर भारत मंदिर में भारत की तेजस्विता और पराक्रम के विभिन्न आयामों को व्यापक रूप से प्रस्तुत किए जाने के लिए प्रदेश संकल्पित है। उन्होंने कहा कि पूर्व वैदिक, उत्तर वैदिक, रामायण-महाभारत काल, विक्रमादित्य युग, मध्य युग, पराधीनता के विरूद्ध सिंहनाद करते हुए भारत की सुदीर्घ परंपरा में तेजस्वी नायकों, दार्शनिकों, मंत्रदृष्टा, ऋषियों, संतों, मनीषियों, चिंतकों, कवि-लेखकों, कलाकारों, वैज्ञानिकों और उद्यमियों के अनुपम योगदान को भी रेखांकित किया जाएगा।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News