एम्स भोपाल द्वारा ‘विश्व एड्स पखवाड़ा’ मनाया गया, आयोजित किए गए कार्यक्रम

Avatar
Published on -

BHOPAL AIIMS  WORLD AIDS DAY : एम्स भोपाल द्वारा 1 से 15 दिसंबर 2023 तक “विश्व एड्स पखवाड़ा” मनाया गया। प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह, कार्यपालक निदेशक के नेतृत्व और डॉ. देबासिस बिस्वास, प्रोफेसर और प्रमुख, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, एम्स भोपाल के मार्गदर्शन में पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस वर्ष का विषय था ‘समुदायों को नेतृत्व करने दें’। पखवाड़े के दौरान, एम्स भोपाल और आस पास के क्षेत्रों में एचआईवी जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित की गईं।

नुक्कड़ नाटक 

एम्स भोपाल में, आम जनता और रोगियों के बीच एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एमबीबीएस 2022 बैच के छात्रों और नर्सिंग छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। श्रीमती सरोजमणि नंदेय, श्री अरुण विश्वकर्मा, श्री जैस राज भार्गव और प्रियंका वाघमारे, रत्ना बचले ने रोगियों और उनके साथ उपस्थित लोगों के लिए जिन्होंने पखवाड़े के दौरान आईसीटीसी केंद्र का दौरा किया, जागरूकता अभियान चलाया। । डॉ. शाश्वती नेमा, अतिरिक्त प्रोफेसर, माइक्रोबायोलॉजी ने रक्त और शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क की रोकथाम और एक्सपोज़र के बाद प्रोफिलैक्सिस पर एमबीबीएस छात्रों के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया।

जागरूकता शिविर
विभागीय संकायों और आईसीटीसी/एसएसके कर्मचारियों द्वारा नवीन पब्लिक हायर सेकेंडरी गवर्नमेंट स्कूल, एम्स भोपाल निर्माण स्थल, आंगनवाड़ी और आस पास के स्वास्थ्य केंद्रों में सामुदायिक आउटरीच गतिविधियां आयोजित की गईं। इन स्थलों पर एचआईवी जागरूकता शिविरों के दौरान छात्रों, प्रवासियों/मजदूरों, गर्भवती महिलाओं, रोगियों और उनके साथ उपस्थित लोगों को एचआईवी/एड्स के संचरण, रोकथाम और उपचार के बारे में शिक्षित किया गया। किशोर आयु वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रश्नोत्तरी, पोस्टर एवं स्लोगन-मेकिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। जागरूकता शिविर में उपस्थित सभी लोगों को आईईसी सामग्री वितरित की गई। पखवाड़े के दौरान माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता गतिविधियों से 2000 से अधिक प्रतिभागी लाभान्वित हुए।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News