एम्स भोपाल में विश्व एनेस्थीसिया दिवस मनाया गया

BHOPAL AIIMS NEWS : एम्स भोपाल के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग द्वारा 14 अक्टूबर को विश्व एनेस्थीसिया दिवस के उपलक्ष्य में “एनेस्थीसिया और कैंसर देखभाल” विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। हर साल 16 अक्टूबर को डॉ. विलियम टी.जी. मॉर्टन द्वारा 1846 में ईथर एनेस्थीसिया के पहले सफल प्रदर्शन की याद में विश्व एनेस्थीसिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन सुरक्षित और दर्द रहित चिकित्सा प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करने में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट और एनेस्थीसिया प्रदाताओं की अमूल्य भूमिका की सम्मान करने हेतु मनाया जाता है। एनेस्थीसिया को अक्सर चिकित्सा की “छिपी हुई कला” के रूप में जाना जाता है।

एनेस्थेसियोलॉजिस्ट
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने इस अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रोफेसर (डॉ.) राजेश मलिक, डीन एकेडमिक्स ने किया। इस अवसर पर प्रोफेसर (डॉ.) अमित अग्रवाल, डीन नर्सिंग एंड अलाइड, प्रोफेसर (डॉ.) शशांक पुरवार, चिकित्सा अधीक्षक और अन्य संकाय सदस्य और एम्स भोपाल के छात्र उपस्थित थे। एनेस्थिसियोलॉजी विभाग की प्रमुख प्रोफेसर (डॉ.) वैशाली वेंडेस्कर न उपस्थिति का स्वागत करते हुए सर्जरी के दौरान रोगी की देखभाल के लिए जिम्मेदार पेरिऑपरेटिव चिकित्सकों के रूप में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट की भूमिका पर प्रकाश डाला।

एम्स भोपाल ने कोड ब्लू की एक प्रणाली स्थापित

कार्यक्रम जटिल सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए पेरिऑपरेटिव देखभाल के अलावा दर्द प्रबंधन, गंभीर देखभाल सहित अस्पताल में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट द्वारा निभाई जाने वाली कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं की भी चर्चा की। इस कार्यक्रम के दौरान पीजी क्विज़ और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ऑनकोड ब्लू के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक नाटक भी प्रस्तुत किया गया। एम्स भोपाल ने कोड ब्लू की एक प्रणाली स्थापित की है, जिसे किसी भी वार्ड या ओपीडी क्षेत्र में बेहोश हुए किसी भी मरीज की देखभाल के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सों की एक आपातकालीन टीम तैनात करने के लिए तत्काल सक्रिय किया जाता है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News