Indore News : डीएवीवी पेपर लीक मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज, तलाश शुरू

Published on -
Davv indore

Indore News : इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में पिछले दिनों परीक्षाओं के दौरान एक बड़ी गलती सामने आई थी। दरअसल, परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कर दिया गया था। सभी बीकॉम प्रथम के छात्रों के मोबाइल पर ये प्रश्न पत्र पहुंच गया था। ये एक बहुत बड़ी शर्मनाक बात है इस मामले को लेकर इंदौर क्राइम ब्रांच ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

बताया जा रहा है कि 12 और 19 मई को हुए बीकॉम प्रथम सेमेस्टर के पेपर लीक होने का मामला कुलपति के संज्ञान में आया जिसके बाद पेपर लीक कांड में एक छात्र का नकल प्रकरण बनाया गया। क्योंकि उसके मोबाइल में लीक हुआ पेपर मिला था। जब उससे पूछताछ की गई तो उसने खुलासा करते हुए बताया कि पेपर पूरी तरह से लीक हो गया है। ऐसे में तुरंत ही फ्लाइंग स्कॉट को पहुंचा कर छात्र पर प्रकरण बनाया गया और कुलपति प्रोफेसर रेनू जैन ने मामले में तुरंत एक कमेटी का गठन भी किया।

लेकिन गहन चिंतन और काफी जांच के बाद जब विश्वविद्यालय प्रबंधन इस बात का पता नहीं लगा सका के आखिर किसने इस पेपर को लीक किया है। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रबंधन इस मामले को लेकर इंदौर क्राइम ब्रांच में जा पहुंचा। ऐसे में क्राइम ब्रांच के डीसीपी ने पेपर लीक मामले में मुकदमा दर्ज करने की बात कहते हुए अज्ञात व्यक्ति तलाश शुरू करने की बात कहीं।

इस मामले को लेकर निमिष अग्रवाल डीसीपी क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा बताया गया है कि डीएवीवी के कुलपति प्रोफेसर रेनू जैन ने भी हुए घटनाक्रम को लेकर विस्तृत रूप से जानकारी मीडिया को देते हुए प्रबंधन की ओर से क्राइम ब्रांच में मुकदमा दर्ज होने की बात कही है।

वहीं प्रोफेसर रेनू जैन कुलपति डीएवीवी इंदौर ने कहा कि परीक्षाओं के दौर में पेपर का लीक होना कोई नई बात नहीं है। लेकिन डीएवीवी जैसे ए प्लस ग्रेड विश्वविद्यालय में इस तरह की की घटना होना कई सवालों को जन्म देती है। अब देखना यह होगा क्या परीक्षाओं के समय में आकस्मिक निरीक्षण करने वाला फ्लाइंग स्कॉर्ट की संख्या में क्या बढ़ोतरी की जाती है या फिर विश्वविद्यालय प्रबंधन कोई और नया तरीका निकाल कर ऐसे कामों को रोकने का प्रयास करता है।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News