धान खरीदी केन्द्र खुलने से पहले ही विवादों में, किसानों में दिखा आक्रोश

Amit Sengar
Published on -

Damoh Paddy Purchase Center : हर बार धान खरीदी केंद्रों पर फैली अनियमितताओं को लेकर सुर्खियो में रहने वाले दमोह में इस बार शुरुआती दौर में बवाल खड़ा हो गया है और इस लेकर किसानों में रोष व्याप्त है। जिले के अलग-अलग इलाकों के किसान कलेक्टर के दफ्तर पहुंच कर अपनी नाराजगी जाहिर करने के साथ अनियमितताओं को दूर करने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल, धान उपार्जन केंद्रों के खोले जाने को लेकर स्व-सहायता समूहों से आवेदन मंगाए गए थे और नियमानुसार लाटरी सिस्टम से इन खरीदी केंद्रों का एलाटमेंट होना था जिसके लिए सारी तैयारियां भी प्रशासन ने कर ली थी लेकिन लाटरी निकाले जाने की बजाय अधिकारियों ने कुछ चुनिंदा लोगों को ये खरीदी केंद्र एलाट कर दिया। प्रशासन की इस दोष पूर्ण प्रक्रिया के चलते पहले ही दौर में प्रक्रिया विवादों में आ गई और आरोप लग रहे हैं कि प्रशासन ने इसमे घोटाला किया है। इतना ही नही नियमों की बात करते हुए कई पुराने खरीदी केंद्र भी इस बार बन्द किये गए है जिसे लेकर किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल भी कलेक्टर से मिला।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”