इंदौर से अयोध्या तक ट्रेन चलाने की मांग, विश्व ब्राह्मण समाज संघ ने सौंपा ज्ञापन

Published on -
Indore To Ayodhya Train

Indore To Ayodhya Train : भगवान श्रीराम के जन्मस्थल और उनकी नगरी अयोध्या को अद्भुत और अलौकिक रूप से सजाया और संवारा जा रहा है। दरअसल, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 के दिन रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर भक्तगण काफी ज्यादा उत्सुक है। हर कोई अयोध्या जाने का सपना देख रहा है। 23 जनवरी से आम भक्तों के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा। ऐसे में भक्त मंदिर में रामलला के दर्शन करने के लिए आ सकेंगे। अब तक कई शहरों को तो अयोध्या से सीधा जोड़ा जा चुका है लेकिन इंदौर से अयोध्या की सीधी ट्रेन नहीं है।

विश्व ब्राह्मण समाज संघ ने सौंपा ज्ञापन

इंदौर देवी अहिल्या की नगरी से अयोध्या जाने के लिए अभी सिर्फ एक ही ट्रेन है जिसमें भी लंबी वेटिंग रहती है। ऐसे में अभी इंदौर से अयोध्या तक ट्रेन चलाने की मांग की जा रही है। इंदौर के प्रमुख धर्माचार्यो एवं विश्व ब्राह्मण समाज संघ ने कैबिनेट मंत्री को ज्ञापन कर प्रतिदिन ट्रेन चलाने की मांग की है। संघ ने संक्रांति से अक्षय तृतीया तक विशेष ट्रेन की मांग भी की गई है, ताकि जन-जन के प्रिय प्रभु राम की जन्म नगरी अद्भुत आलोकित छत को आमजन के द्वारा निहारा जा सके।

विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व राज्य मंत्री दर्जा मध्य प्रदेश सरकार पंडित योगेंद्र महंत, धर्माचार्य आचार्य रामचंद्र शर्मा वैदिक ने बताया कि प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर एवं यहां के आसपास के जिलों में रहने वाले लाखों नागरिक अयोध्या में भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए लालाईत हैं यहां के लोग मायूस इसलिए है कि यहां से सीधी कनेक्टिविटी के लिए कोई उपयुक्त परिवहन का साधन नहीं है। सिर्फ एक ट्रेन चलती है जिसमें भी साल भर वेटिंग की स्थिति बनी रहती है।

विश्व ब्राह्मण समाज संघ और इंदौर के प्रमुख धर्माचार्य ने आज कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गी और सांसद शंकर लालवानी को ज्ञापन सौंप कर केंद्र सरकार से मांग की है कि इंदौर से अयोध्या के लिए रोजाना ट्रेन चलाई जाए। इसके साथ ही धर्माचार्य और प्रबुद्ध जनों की यह भी मांग है कि मकर संक्रांति 15 जनवरी से 10 मई अक्षय तृतीया तक विशेष ट्रेन भी चलाई जाए ताकि मालवा निमाड़ के लाखों लाख श्रद्धालु अपनी आस्था के केंद्र भगवान श्रीराम की नगरी के दर्शन कर पाए ।

आश्वासन दिया

सांसद शंकर लालवानी ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार और केंद्रीय रेल मंत्री के सामने इस बात को प्रमुखता से रखा जाएगा और इंदौर से अयोध्या के लिए विशेष रेल चलाई जाने की मांग की जाएगी। कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गी ने बताया कि इंदौर के धर्माचार्य और प्रबुद्ध जनों की मांग बहुत ही वाजिब है प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र सरकार से इस मामले में प्रमुखता के साथ चर्चा की जाएगी और जल्द ही नई सौगात इंदौर को मिलेगी। ऐसा विश्वास कैलाश विजयवर्गीय ने सभी को दिलाया।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News