पंचायत भृत चौकीदार और नलजल पंप चालक संघ का सरकार के खिलाफ आज बड़ा प्रदर्शन, मांगें पूरी न होने पर अनिश्चितकालीन धरने की दी चेतावनी

पंचायत भृत चौकीदार और नलजल पंप चालक संघ ने सरकार पर वादाखिलाफी का बड़ा आरोप लगाते हुए बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू किया है। जानिए उनकी सरकार से क्या मांगे हैं।

आज मध्य प्रदेश में पंचायत भृत चौकीदार और नलजल पंप चालक संघ ने सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू किया है। दरअसल इन कर्मचारियों ने सरकार पर वादाखिलाफी का बड़ा आरोप लगाया है। वहीं प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की जातीं हैं, तो वे अनिश्चितकालीन धरना देने पर मजबूर होंगे। जानकारी के अनुसार विभिन्न जिलों से आए चौकीदार और नलजल पंप चालक इस आंदोलन में शामिल हुए हैं।

जानकारी के अनुसार बड़े पैमाने पर इस प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। दरअसल लालपरेड ग्राउंड में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भृत चौकीदार और नलजल पंप चालकों के मानदेय बढ़ाने का वादा किया था। जिसमें कहा गया था कि मानदेय कलेक्टर रेट के अनुसार निर्धारित किया जाएगा, लेकिन इस वादे को अभी तक लागू नहीं किया गया है। इसी वजह से कर्मचारी काफी नाराज नजर आ रहे हैं और सरकार से अपनी मांगों को लेकर यह प्रदर्शन कर रहे हैं।

पिछले 15-20 वर्षों से नहीं हुई भर्तियां

दरअसल प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पिछले 15-20 वर्षों में चतुर श्रेणी और तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों की भर्तियां नहीं हुई हैं, जिसके कारण उन्हें स्थायी नौकरी नहीं मिल पाई है। वे अस्थाई आउटसोर्स के तहत काम कर रहे हैं, जिसमें चौकीदार, सफाईकर्मी और पंप ऑपरेटर शामिल हैं, जो स्कूलों, ग्राम पंचायतों और अन्य सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं देते हैं। उन्होंने बताया कि ये कर्मचारी घर-घर पानी पहुंचाने और विभिन्न सरकारी सेवाओं के संचालन का कार्य करते हैं।

क्या है प्रदर्शनकारियों की मांगे?

वहीं प्रदर्शनकारियों ने कहा, “हमारी मांग है कि सरकार न्यूनतम रिटर्न सभी कर्मचारियों को प्रदान करे, चाहे वे स्कूलों के अंशकालिक कर्मचारी हों या सफाई कर्मचारी। पिछले तीन सालों में मध्य प्रदेश में नई नौकरियां नहीं दी गई हैं, जिससे समाज के सबसे कमजोर वर्गों, विशेषकर दलितों और आदिवासियों को नुकसान हुआ है। यह एक बड़ा अन्याय है, और हम इसके खिलाफ न्याय की मांग कर रहे हैं।”

पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए

जानकारी के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान जहांगीराबाद में पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए हैं और वेरिकेट्स लगाए हैं। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने साफ कर दिया है कि वे अपनी मांगें पूरी होने तक धरना खत्म नहीं करेंगे। संघ के सदस्यों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने ध्यान नहीं दिया, तो वे और कठोर कदम उठाने पर मजबूर होंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News