एमपी में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का खतरा, बीते 24 घंटे में भोपाल में मिले 10 केस, बिना बुखार के मिल रहे मरीज

Dengue in MP

Dengue in MP: मध्य प्रदेश में दिनों दिन डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के हर इलाके में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही है। बीते 24 घंटे में राजधानी भोपाल में डेंगू के 10 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं इस साल अभी तक कुल भोपाल में कुल 549 मरीज डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। आपको बता दें पिछले साल भोपाल में डेंगू के कुल 675 मरीज मिले थे। वहीं इस साल अभी नवंबर और दिसंबर का महीना बचा है। जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं।

ग्वालियर में डेंगू के मिले 70 नए मरीज

भोपाल की तुलना में ग्वालियर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिला अस्पताल में बीते 24 घंटे में 267 लोगों का परीक्षण किया गया। जिसमें 70 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। जहां डेंगू के कुल मरीजों में 17 बच्चे पाए गए। बता दें ग्वालियर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 643 पहुंच गई हैं।

बिना बुखार के मिल रहे डेंगू के मरीज

राजधानी भोपाल में बिना बूखार के डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही है। इस दौरान मरीजों की प्लेटलेट्स लगातार कम होती चली जाती है। जिससे मरीजों के मौत का खतरा बढ़ जाता है। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि एक मरीज ऐसा मिला जिसमें बुखार के लक्षण नहीं हैं फिर भी उसको थकान और गर्माहट का एहसास हो रहा है। वहीं जब उसकी ब्लड की जांच की जा रही है तो उसमें डेंगू के लक्षण पाए जा रहे हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News