मध्यप्रदेश का अनोखा शिव मंदिर, जहां माँ नर्मदा स्वयं करती हैं शिवाभिषेक, वीडियो में देखें अद्भुत नजारा

Manisha Kumari Pandey
Published on -

देवास, सोमेश उपाध्याय। श्रावण माह में शिव भक्तों का उत्साह चरम पर रहता है। शिवालयों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहता है और श्रद्धालु शिव अभिषेक करते है। परन्तु मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले में एक ऐसा प्राचीन शिवालय है, जहां भगवान शिव का अभिषेक स्वयं माँ नर्मदा करती है। बागली तहसील मुख्यालय से 3 किमी दूर स्थित विद्यांचल पर्वत माला के मध्य प्रकृति की गोद में बसा प्राचीन जटाशंकर तीर्थ स्थल पर भगवान जटाशंकर का वर्ष प्राकृतिक गोमुख से जलाभिषेक होता है। लोगो की मान्यताओं के अनुसार यह नर्मदा का जल है, धाराजी के जल और यहां के जल का स्वाद भी एक समान है। बताया जाता है कि रामायण काल के दौरान गिद्धराज जटायु द्वारा यहां पर तपस्या की गई थी, इसी के चलते इस तीर्थ स्थल का नाम जटाशंकर हुआ।

श्रावण माह के दौरान बड़ी संख्या में यहां पर श्रद्धालु आते हैं। खासकर श्रावण सोमवार के दिन बड़ी संख्या में क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों से श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं और भगवान जटाशंकर का पूजन करते हैं। साथ ही अन्य पर्वों पर भी यहां भव्य आयोजन होता है। यहां भगवान श्री राम, राधा कृष्ण और हनुमान जी का सुंदर विग्रह भी है। साथ ही वर्षो से यहाँ अखण्ड रामायण पाठ भी किया जाता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"