Dhar News : किसान ने प्याज की फसल पर चलाया ट्रैक्टर, जानें क्या है वजह

Dhar News : चुनावी वर्ष और वादों की भरमार वाले मध्यप्रदेश में इन दिनों अन्नदाताओं को प्याज कोड़ियों के भाव बेचनी पड़ रही है। किसानों को इन दिनों प्याज़ जमकर रूला रहा है। आलम यह है कि किसान जब बाजार में प्याज को बेचने जा रहा है तो मूल लागत तो दूर, उसकी हम्माली, भाड़ा भी निकलना दूर की कौड़ी साबित हो रहा है। ऐसा ही मामला धार जिले के दसई का है जहाँ एक किसान की प्याज की फसल बारिश में खराब हो जाने के बाद उपज के सही दाम नहीं मिलने के कारण दो बीघा के प्याज पर ट्रैक्टर चलाकर उसे नष्ट कर दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

यह है पूरा मामला

किसान सुनील पाटीदार ने बताया कि मैंने पांच बीघा में प्याज लगाया है लेकिन बेमौसम बारिश ने पूरी फसल को खराब कर दिया ऐसे में सरकार से यही चाहते हैं कि एमएसपी पर किसानों की फसल खरीद ली जाए ताकि कोई नुकसान न हो। प्याज की खेती में 40000 रुपये प्रति बीघा का खर्च आता है. लेकिन मंडी में किसान को एक बीघे के 10 हजार रुपये ही मिल रहे हैं। किसान को तो वैसे भी घाटा हो रहा है तो सरकार से हम यही चाहते हैं कि किसान की फसल एमएसपी पर खरीदी जाए।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”